किंग खान से क्यों चिढ़ता है अमेरिका ?

oscarहॉलिवुड के प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड की बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म की कैटिगरी का अवॉर्ड जीतने के लिए हर साल भारत से भी किसी ने किसी फिल्म को रेस में उतारा जाता है, लेकिन ज्यादातर फिल्में अवॉर्ड की दौड़ से बाहर हो जाती हैं और फाइनल तक भी नहीं पहुंच पाती। मगर ऑस्कर में बॉलिवुड के सितारों का जलवा अक्सर देखने को मिलता रहता है।

अब ऑस्कर अवॉर्ड देने वाली अकैडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने खुद आगे रहकर बॉलिवुड के कुछ नामी कलाकारों को अकैडमी का सदस्य बनने के लिए न्यौता भेजा है। जिन कलाकारों को यह न्यौता मिला है, उनमें आजकल हॉलिवुड में अपना सिक्का जमाने की कोशिश में जुटीं ऐक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण के अलावा अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय बच्चन, सलमान खान, आमिर खान, इरफान खान के नाम शामिल हैं।

हैरानी की बात यह है कि इस लिस्ट में किंग खान यानी शाहरुख का नाम शामिल नहीं है, जो दुनियाभर में खासे लोकप्रिय हैं। असल में ऑस्कर अवॉर्ड के लिए चयन करने वाली बॉडी ने नए मेंबर्स बनाने के लिए 774 हस्तियों को इनविटेशंस भेजे हैं। इनमें बॉलिवुड से अमिताभ बच्चन की अगुवाई में इन कलाकारों को अकैडमी का सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किया गया है।

पिछले साल अकैडमी ने 683 मेंबर्स को इनवाइट किया गया था, मगर इस साल रेकॉर्ड 774 लोगों को इनवाइट किया गया है। इनमें इंडियन ऐक्टर्स के अलावा कई डायरेक्टर्स, राइटर्स, कॉस्ट्यूम डिजाइनर्स, साउंड डिजाइनर और डॉक्युमेंट्री फिल्ममेकर्स भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.