जिम का क्या है जवानी से कनेक्शन

gymबदती उम्र को रोकने का अकेला प्राकृतिक तरीका है शरीर को स्वस्थ और गठीला रखना. और इसमें काम आता है जिम. आम धारणा है कि जिम टीनेजर और युवाओ के लिए है और उम्रदराज नहीं जा सकते. जबकि ताजा रिसर्च बताते है कि अगर आपकी उम्र 40 पार कर गई है, तो भी आप जिम की शुरुआत बेधड़क कर सकते हैं.

फ्रांस की यूनिवर्सिटी ऑफ रेनेस की रिसर्च यूनिट “इंसर्म 1099” के डेविड मेटलोट का कहना है कि बहुत से व्यायाम का असर दिल की सेहत पर पड़ता है और यह इस बात पर बिल्कुल निर्भर नहीं करता है कि जिम की शुरुआत किस उम्र में की गई. इस अध्ययन में 40 स्वस्थ लोगों को शामिल किया गया, जिनकी उम्र 55 से 70 साल के बीच थी. और परिणाम में यह बात भी सामने आयी की नियमित अभ्यास से काफी हद तक उम्रदराजी पर काबो पाया जा सकता.

हॉलीवुड से लेकर बौलीवुड के ज्यादातर नम्र वन स्टार 40 पार है लेकिन सिर्फ नियमित जिम और संतुलित खानपान की बदौलत अपनी से आधे उम्र के लगते हैं. यही हाल खिलाड़ियों का है. युवा और बुजुर्ग एक ही जिम में एक दुसरे को एक्साइज के मामले में कड़ी टक्कर देते नजर आते हैं.

हालांकि इस बात का ध्यान रखना जरूरी होता है कि जिम में तमाम तरह की एक्सरसाइज ट्रेनर के निर्देशों पर की जाये और यह भी ध्यान रखा जाये कि शारीरिक व्याधियों के चलते कौन सी एक्सरसाइज आपको नुकसान पहुंचा सकती है. माना जाता है कि जिम जाना छोड़ देने के बाद यह बनावटी हार्डनेस व्यक्ति को वक्त से पहले बुढ़ा बना देती है. लेकिन अगर निय्मैय की जाये तो बूढ़े को जवान भी बना सकती है.  ऐसे में फिट और स्वस्थ रहने के साथ साथ जवान दिखने के  लिए लिए शारीरिक व्यायाम और सुबह की सैर सबसे बढ़िया विकल्प है.

सामान्य काम जो वृद्धावस्था को रखते हैं दूर

– वृद्धावस्था से बचने के लिए नेत्रों को साफ जल से धोते रहना चाहिए.

– प्रतिदिन कुछ समय व्यायाम करें.

– समय-समय पर पैरों के तलवों पर तेल मालिश करना चाहिए.

– समय-समय पर दोनों कानों में तेल डालना चाहिए.

– बालों की तेल मालिश करना चाहिए.

– भोजन भूख लगने पर ही ग्रहण करना चाहिए.

– भोजन के बाद पान का सेवन फायदेमंद होता है.

– नियम-संयम से जीवन व्यतीत करना चाहिए.

– ताजा मक्खन और मिश्री का सेवन करते रहना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.