ये कोहली हैं नंबर 1

kohliभारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की जारी एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर बरकरार हैं जबकि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी तीन स्थान के फायदे से 12वें पायदान पर पहुंच गए हैं. एमआरएफ टायर्स आईसीसी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में शीर्ष पांच बल्लेबाजों, गेंदबाजों और आलराउंडरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

कोहली बल्लेबाजी सूची में शीर्ष पर हैं जबकि उनके बाद आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर, दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स, इंग्लैंड के जो रूट और पाकिस्तान के बाबर आजम का नंबर आता है. वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में 154 रन बनाने वाले धोनी तीन स्थान के फायदे से 12वें पायदान पर हैं. श्रृंखला में सर्वाधिक 336 रन बनाने वाले अजिंक्य रहाणे 13 स्थान की छलांग से करियर की सर्वश्रेष्ठ 23वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं.

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शाई होप 20 स्थान के फायदे से 61वें स्थान पर हैं. श्रीलंका और जिंबाब्वे के बीच श्रृंखला से निरोशन डिकवेला (सात स्थान के फायदे से 38वें स्थान), सिकंदर रजा (तीन स्थान के फायदे से 51वें स्थान), हैमिल्टन मसाकाद्जा (14 स्थान के फायदे से 57वें स्थान), उपुल थरंगा (10 स्थान के फायदे से 64वें स्थान) और दनुष्का गुणातिलक (36 स्थान के फायदे से 70वें स्थान पर) को फायदा हुआ है.

गेंदबाजी और आलराउंडरों सूची में हालांकि किसी भारतीय को टॉप 10 में जगह नहीं मिली है. गेंदबाजी सूची में आस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड जबकि आलराउंडरों की सूची में बांग्लादेश के साकिब अल हसन शीर्ष पर हैं? गेंदबाजी सूची में भुवनेश्वर कुमार, जेसन होल्डर और रविचंद्रन अश्विन की शीर्ष 20 में वापसी हुई है.

भुवनेश्वर छह स्थान के फायदे से 13वें स्थान, होल्डर श्रृंखला में आठ विकेट चटकाने के बाद पांच स्थान के फायदे से 18वें स्थान जबकि अश्विन 10 स्थान के फायदे से 20वें स्थान पर हैं. आलराउंडरों की सूची में सिकंदर रजा और हार्दिक पंड्या को सबसे अधिक फायदा हुआ है. रजा 17 स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 10वें जबकि पंड्या 22 स्थान के फायदे से 26वें स्थान पर हैं.

भारत ने हाल में संपन्न हुई श्रृंखला में वेस्टइंडीज को 3-1 से हराया जबकि श्रीलंका को जिंबाब्वे के खिलाफ 2-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा जिससे टीम रैंकिंग में भी बदलाव हुआ है जिससे वेस्टइंडीज की 30 सितंबर 2017 तक की कट आफ तारीख तक आईसीसी विश्व कप 2017 के लिए सीधे क्वालीफाई करने की उम्मीदें दोबारा बन गई हैं. जिंबाब्वे की ऐतिहासिक जीत से श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच अंकों का अंतर एकदिवसीय टीम रैंकिंग में 10 अंक का रहा गया है. श्रीलंका के अंक अब घटकर 93 से 88 हो गए हैं. टीम आठवें स्थान पर है. नौवें स्थान पर मौजूद वेस्टइंडीज के 78 अंक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.