अब सभी ATM नहीं Paytm करो

chickenआज भारत एक ऐतिहासिक मोड़  पर  खड़ा  है. हमारे  देश के इतिहास में ये पहली  बार है जब किसी सरकार ने ब्लैक मनी के खिलाफ इतना बड़ा कदम उठाया है. नोटबंदी का निर्णय हमारे देश को एक नयी राह पर  चलने की प्रेरणा दे रहा है, जिसके चलते  काला धन हमारे अर्थव्यवस्था  में कोई हिस्सा नहीं रखेगी।

इस निर्णय का सम्मान रखने में पूरी देश की जनता अपना समर्थन दिखा रही है. देश के हर कोने में एटीएम और बैंक के बाहर आज जनता की कतार दिखना एक आम बात हो गयी है. नोटबंदी के कारण आम जनता को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन सारी मुश्किलों के बावजूद हमारी जनता कालेधन को रोकने  की इस क्रिया  में हर मुमकिन कोशिश  कर रही  है.

Read also : मैम्मा कोर कैन असिस्ट ब्रेस्ट- स्तन परीक्षण सुविधा

ऐसी ही कोशिश हमे देश के विभिन्न भागों  में छोटे व्यवसाय जैसे  ऑटो चालक, दुकानदार, फुटपाथ व्यसाय इत्यादि से  देखने को मिल  रही है. कुछ  लोगो  ने अपने व्यवसाय को चलाने के लिए PAYTM का सहारा लेते  हुए आम जनता को  भी राहत दी है.

ऐसे  ही एक कोशिश में नॉएडा के  चिकन बिरियानी  विक्रेता  ने अपनी दुकान पर  PAYTM का इस्तेमाल करते हुए लोगो को लज़ीज़ खाना खाने  में विशेष लाभ दिया  है. PAYTM के साथ  अकाउंट खोलकर  विक्रेता ने अपना व्यवसाय  चलाने का एक आसान तरीका  ढूंढ लिया है, जिसपर  नोटबंदी का कोई असर नहीं पड़ेगा।ऐसे ही एक और व्व्यवस्था  दिल्ली के कालका मंदिर में दिखने में मिला जहां पर भक्तों  को अपना दान paytm के ज़रिये भेजने के लिए अनुरोध किया गया.

autoऑटोरिक्शा  चालको ने भी अपने यात्रियों की सुविधा के लिए उनका किराया paytm के ज़रिये लेने का आसान तरीका ढूंढ लिया है.

ऐसी स्थिति को देखते  हुए ये कहा जा सकता है कि  हमारे देश की आम जनता ने नोटबंदी के इस फैसले को दोनों हाथों  से स्वीकार किया है. अगर लोगो के इस आत्मविश्वास पर  हमारी सरकार खड़ी उतरती है, तो यह  इस देश के लिए एक बहुत  बड़ी सफलता होगी जो आने वाले सुनहरे समय में  मिसाल के तौर पर साबित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.