टोल टैक्स लेना आज से फिर शुरू होगा

tolltaxxxशहरवासियों को गुरुवार यानि एक दिसंबर से संपत्तिकर के साथ यूजर्स चार्जेस भी देना पड़ेगा। ऐसे में मकान का कर जमा करने वालों को 720 और दुकान संचालकों को 600 से 6000 रुपए तक का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

Also Read:- कांग्रेस के साथ गठबंधन से अखिलेश यादव को नहीं है कोई परहेज!

चार अक्टूबर को विपक्ष के विराेध के बीच नगर निगम परिषद में यूजर्स चार्जेस के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई थी। निगम के इस फैसले का बाद में भी लगातार विरोध होता रहा। कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, लघु उद्योग भारती सहित उद्योगों से जुड़े सभी संगठनों, विभिन्न सामाजिक व व्यापारिक संगठनों ने इसका विरोध जताया। धरना दिया, रैली निकाली, हस्ताक्षर अभियान चलाया और ज्ञापन भी सौंपे। तब संकेत मिले थे कि यूजर्स चार्जेस के स्लैब में आंशिक फेरबदल होगा, राशि कम की जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। चूंकि प्रस्ताव स्वीकृति के दौरान ही स्पष्ट किया गया था कि ये यूजर्स चार्जेस करदाताओं से दिसंबर से संपत्तिकर के साथ एक साथ वसूला जाएगा, लिहाजा अधिकारियों ने इसका पालन करने की तैयारी कर ली है। सहायक आयुक्त सुबोध जैन ने बताया एक दिसंबर से नया कर यूजर्स चार्जेस वसूला जाएगा। उन्हें निगमायुक्त आशीष सिंह से आदेश मिल गए हैं।

Also Read:- सरकार का दखल मीडिया में नहीं होना चाहिए – PM Modi

बड़े बकायदारों को नोटिस: संपत्तिकर के 10-10 बड़े बकायदारों को नोटिस जारी किए गए हैं। नोटिस मिलने के बाद जिन्होंने कर जमा नहीं कराया उन्हें कुर्की वारंट जारी किए जा रहे हैं।

इंदौर-उज्जैन फोरलेन व देवास-बड़नगर मार्ग सहित चार टोल नाकों पर वाहन चालकों को शुक्रवार रात 12 बजे से टोल टैक्स चुकाना होगा। नोट संकट की वजह से वाहनों को टोल फ्री किया गया था। टोल फ्री की अवधि 1 दिसंबर को पूरी हो रही है।

500 व 1000 के पुराने नोट बंद किए जाने के बाद टोल नाके पहले 18 नवंबर उसके बाद 24 नवंबर व बाद में 1 दिसंबर तक टोल फ्री किए गए थे। अब फिर से टोल टैक्स लिया जाएगा। जिसमें पूर्व से निर्धारित सिंहस्थ बायपास पर कार के 10 रुपए व इंदौर-उज्जैन फोरलेन पर एक तरफ के 25 रूपए टोल देना होगा। कार के अलावा अन्य वाहनों पर निर्धारित टोल लिया जाएगा। एमपीआरडीसी (मप्र सड़क विकास निगम) के अधिकारियों के अनुसार टोल फ्री की अवधि 1 दिसंबर को पूरी हो जाएगी। शासन स्तर पर आगे के लिए कोई नए निर्देश नहीं आए हैं। टोल नाका संचालकों द्वारा शुक्रवार रात 12 बजे से चार पहिया वाहन चालकों से टोल टैक्स लेना शुरू कर दिया जाएगा।

1 दिसंबर तक किया था टोल फ्री

टोल नाकों को 1 दिसंबर तक टोल फ्री किया गया था, यह अवधि पूरी होने के बाद 2 दिसंबर की रात 12 बजे से टोल टैक्स लिया जाएगा। आरके जैन,संभागीय महाप्रबंधक, एमपीआरडीसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.