2030 तक सफा हो जायेगी यह बीमारी

medicineदेश दुनिया में नयी नयी बीमारियाँ और वायरस के हमले हो रहे हैं. हर कोई इनसे बचने के लिए नए नए एंटी डॉट तैयार करने की जुगत में रहता है. शायद इसलिए महंगी दवाएं बाजार में गरीबों के लिए मेडिकल चिक्तिस्ता को दूभर कर रही है. हालाँकि इस बीच में मेडिकल जगत से कुछ अच्छी खबरें भी आती रहती हैं. जिनमें स एक है मलेरिया से जुडी खबर. कहा जा रहा है कि जल्द ही मलेरिया का दुनिया भर से सफाया होने जा रहा है.

24,000 से अधिक मौतें

विश्व मलेरिया दिवस के मौके पर 19 देशों के एक क्षेत्रीय समूह ने कहा है कि भारत और एशिया-प्रशांत क्षेत्र से 2030 तक मलेरिया का खात्मा किया जा सकता है.’एशिया पैसेफिक लीडर्स मलेरिया अलायंस’ (अपलमा) ने कहा कि 2015 में भारत में मलेरिया के करीब 1.3 करोड़ मामले सामने आए और इससे 24,000 से अधिक मौतें भी दर्ज की गईं.

मलेरिया के खिलाफ लड़ाई
भारत में इतनी गन्दगी है की मच्छरों का प्रकोप सबसे ज्यादा है. यही वजह कि यहाँ मलेरिया की भी फैलाव ज्यादा है.विश्व स्वास्थ्य संगठन की मलेरिया रिपोर्ट-2016 के अनुसार मलेरिया भारत में महामारी की स्थिति में बना हुआ है जहां 14 फीसदी आबादी यानी 18.4 करोड़ लोगों को मलेरिया की चपेट में आने का बहुत अधिक खतरा है.

अपलमा की बोर्ड प्रमुख और इंडोनेशिया की पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर नफसिया मबोई ने कहा, ‘हमारा मानना है कि हम मलेरिया के खिलाफ लड़ाई जीत सकते हैं. बहरहाल, हमें एशिया और प्रशांत खासकर भारत में ध्यान देना खत्म नहीं करना होगा जहां मलेरिया परिवारों, समुदायों, राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली पर बड़ा बोझ बना हुआ है.’

इस लिहाज से यह खबर भारत के लिए ज्यादा अच्छी है क्योंकि हम गन्दगी तो दूर करने से रहे. अगर उस से पैदा होने वाले मच्छरों से फैलने वाली बीमारी से बच सकें तो काफी राहत हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.