तिरंगा लहरा दिया PV Sindhu ने

pvsindhu'ओलिंपिक सिल्वर मेडलिस्ट भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने चीनी खिलाड़ी को उसी के घर में शिकस्त देकर चाइना ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। वर्ल्ड रैंकिंग में 11वें नंबर की खिलाड़ी सिंधु ने फाइनल में आठवीं सीड सुन यू को एक घंटा, नौ मिनट में 21-11, 17-21, 21-11 से हरा दिया। सिंधु चाइना ओपन जीतने वाली भारत की दूसरी महिला खिलाड़ी हैं। उनसे पहले साइना नेहवाल ने 2014 में यह खिताब जीता था।

Also Read:- पटना-इंदौर एक्सप्रेस ट्रेन हादसा : 133 लोगों की मौत

सुन यू के खिलाफ सिंधु का करियर रिकॉर्ड भी 3-3 की बराबरी पर पहुंच गया है। वर्ष 2016 में अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन से ओलिंपिक फाइनल तक पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला शटलर बनीं हैदराबादी खिलाड़ी ने चाइना ओपन में भी कमाल का खेल दिखाया और क्वार्टरफाइनल में भी चीनी खिलाड़ी ही बिंगजियाओ की कड़ी चुनौती को तोड़ा। उन्होंने सेमीफाइनल में छठी सीड कोरिया की सून जी ह्यून को शिकस्त दी थी।

Also Read- महासचिव पद पर और संसदीय बोर्ड में फिर से वापसी कर रहे हैं रामगोपाल यादव

पहले गेम में सिंधु का पलड़ा पूरी तरह भारी रहा और उन्होंने बढ़त के साथ शुरुआत करते हुए 12-7 से सुन को पीछे छोड़ा। उन्होंने फिर लगातार पांच अंक लेकर 17-8 की बढ़त ली और आखिर में आसानी से 21-11 से गेम जीता। पहला गेम हारने के बाद चीनी खिलाड़ी ने दूसरे गेम में वापसी की और दोनों के बीच कड़ा संघर्ष देखने को मिला। सिंधु और सुन ने 2-2, 6-6, 7-7 पर बराबरी की। सिंधु ने फिर लगातार चार अंक लेकर 11-7 की बढ़त बनाई। हालांकि चीनी खिलाड़ी ने लगातार छह अंक लेकर 16-14 से खुद को आगे कर दिया। भारतीय खिलाड़ी ने फिर 16-16 पर सुन को पकड़ा लेकिन घरेलू खिलाड़ी ने लगातार अंक लेकर 21-17 से गेम जीत मैच को 1-1 की बराबरी पर ला दिया।

Also Read:-2024 ओलंपिक में 50 मेडल लाने का लक्ष्य है मोदी सरकार का

निर्णायक गेम काफी रोमांचक हो गया और शुरूआत में दोनों प्रतिद्वंद्वियों के बीच 6-6 की बराबरी के बाद चीनी खिलाड़ी पिछड़ गईं। 10-6 की बढ़त के बाद सिंधु ने 16-9 की बढ़त बनाई और 19-19 तथा 21-11 के स्कोर के साथ गेम और खिताब दोनों अपने नाम कर लिया।

चाइना ओपन में अन्य भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था। चौथी वरीय साइना नेहवाल भी चोट से उबरने के बाद इस टूर्नामेंट में उतरीं थीं लेकिन वह पहले ही राउंड में हारकर बाहर हो गई थीं। पुरुषों में एच एस प्रणय दूसरे और अजय जयराम क्वार्टरफाइनल में बाहर हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.