शिवाय ने किया 100 करोड़ का धमाका

shivayदेर आए पर दुरूस्‍त आएं, ये कहावत अजय देवगन की फिल्‍म शिवाय पर एक दम फिट बैठती है। क्‍योंकि शिवाय ने देर से सही पर 100 करोड़ का धमाका कर ही दिया और फिल्‍म ने 100 करोड़ के क्‍लब में अपनी एंट्री बना ही ली। जी हां, दीवाली पर रिलीज हुई फिल्‍म शिवाय का सामना ऐ दिल है मुश्किल से चल रहा था। दोनों ही फिल्‍मों में कड़ी टक्‍कर देखने को मिली लेकिन करण जौहर की फिल्‍म ऐ दिल है मुश्किल ने पहले ही 100 करोड़ की बाजी मार ली। लेकिन अजय की शिवाय को इस क्‍लब में शामिल होने के लिए 31 से 32 दिन तक का थोड़ा लम्‍बा समय लग गया और शिवाय ने जैसे तैसे सौ करोड़ का आंकड़ा भारत में पूरा किया। पांचवे हफ्ते में फिल्म ने लगभग 23 लाख की कमाई की और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ की कमाई के आंकड़े को पार किया। वहीं 32 दिनों में फिल्म ऐ दिल है मुश्किल को कड़ी टक्कर दी। करण जौहर की इस फिल्‍म ने अभी तक भारत में लगभग 112 करोड़ रूपये की कमाई की है।

खैर फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर भले ही बड़ी हिट साबित ना हो सकी हो पर फिल्‍म को दर्शकों का भरपूर प्‍यार मिला। वैसे तारीफ करनी होगी अजय देवगन के डायेरक्‍शन की जिन्‍होंने विजुल इफेक्‍ट की मदद से फिल्‍म में एक्‍शन सीन को शानदार तरीके से फिल्‍माया। अगर शिवाय नॉर्मल दिनों की तरह शुक्रवार को रिलीज होती तो यकीनन यह फिल्‍म साल 2016 की ब्‍लॉकबस्‍टर साबित होती। फिल्‍म का दीवाली के मौके पर रिलीज करना और शुरूआती 3 दिन में कमाई ना करना ही फिल्‍म के लिए माइनस प्‍वाइंट साबित हुआ।

8 नवंबर के बाद भारत सरकार द्वारा 500 और 1000 के नोटों को बंद करने के फैसले के बाद से बॉक्‍स ऑफिस पर भी बुरा हाल है जिसका असर फिल्‍म की कमाई पर पड़ा और फिल्‍म को 100 करोड़ के क्‍लब में शामिल होने के लिए काफी मशकक्‍त करनी पड़ी। वरना शिवाय 100 करोड़ का आंकड़ा बहुत पहले ही पार कर लेती। फिलहाल तो बॉक्‍स ऑफिस पर कमाई को लेकर पिछली कुछ फिल्‍मों का बहुत बुरा हाल है, जिसमें रॉक ऑन 2 और तुम बिन 2 डिजास्‍टर साबित हुई और फोर्स 2 भी फ्लॉप साबित होने की कगार पर है। वहीं हाल ही दिनों में रिलीज हुई डियर जिंदगी ने बॉक्‍स ऑफिस पर कुछ कमाल दिखाया और अच्‍छी कमाई करती हुई नजर आ रही हैं।

शिवाय के लिए अच्‍छी बात यह रही कि जब यह 34 फिल्‍में सिल्‍वर स्क्रिन पर आई तक तक शिवाय ने लगभग 95 करोड़ रूपये का व्‍यवसाय कर लिया था वरना नोटबंदी और नई फिल्‍मों के आने के बाद शिवाय का भारत में 100 करोड़ कमाने का सपना भी अधूरा रह जाता। कमाई के मामले में शिवाय साल 2016 की 7वीं सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली और 100 करोड़ की फिल्‍म बन गई है, हांलाकि फिल्‍म को जिस स्‍तर पर हिट साबित होना था वह नहीं हो सकीं। फिल्‍म को एवरेज रेंटिंग से ही काम चलाना पड़ा क्‍योंकि फिल्‍म का बजट ही इस फिल्‍म के लिए सबसे बड़ी मुसीबत बना। लेकिन अजय के लिए राहत की बात यह रही कि फिल्‍म ने सौ करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया और दर्शकों का दिल भी जीत लिया।

Read also : आमिर खान फिल्म को हिट करवाने के लिए करते हैं ये टोटका?

शिवाय को लोगों ने काफी पसंद किया है और दर्शकों ने फिल्‍म की काफी प्रशंसा भी की है। फिल्‍म में इंटरनेशल लेवल का एक्‍शन ने फिल्‍म में जान डाल दी, जिसे दर्शकों ने खूब पंसद किया। शिवाय से पहले अजय के विरोधियों ने अजय के डायरेक्‍शन को लेकर बहुत बेतुका बातें बोली थी और कहा था कि अजय के डायरेक्‍शन में बनी सभी फिल्‍मों का हाल बेहाल हो जाता है उनको डायरेक्‍शन छोड़ देना चाहिए और उनको अभिनय में ही ध्‍यान देना चाहिए। लेकिन अजय ने जिस तरह से शिवाय को इंटरनेशनल लेवल पर डायरेक्‍ट किया उससे तो उनके विरोधियों की बोलती बंद हो गई। शिवाय के लिए अजय को उनके फैंस ने सोशल मीडिया पर उनको शिवाय की अच्‍छी स्‍क्रीप्‍ट दमदार एक्‍शन के लिए मुबारकबाद भी दीं। इसके साथ ही उनके फैन्‍स ने अजय को शिवाय का सिक्‍वल बनाने के लिए भी जोर दिया है।

शिवाय अजय देवगन के करियर की 6वीं ऐसी फिल्‍म है जो 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने में सफल हो पाई है। इससे पहले अजय की फिल्‍म सिंघम, गोलमाल 3, सिंघम रिटनर्स, बोल बच्‍चन और सन ऑफ सरदार पहले ही इस क्‍लब का हिसा बन चुकी हैं। अजय देवगन को बॉलीवुड में सक्रिय हुए दो दशक से अधिक हो चुका है और करोड़ों फैन्‍स उनके अभिनय के दीवाने बन चुके हैं।

शिवाय में अजय के बाद फिल्‍म में सभी नए कलाकारों ने बहतरीन अदाकारी दिखाई। सुनने में तो यहां तक आ रहा है कि फैंस की फरमाईश पर अजय देवगन शिवाय का सिक्‍वल भी बनाएंगे और वह जल्‍द ही फिल्‍म की स्‍टोरी पर काम करना शुरू करेंगे। फिलहाल तो वह अभी अपने नए प्रोजेक्‍ट बादशाहों और गोलमाल 4 में बीजी है। अक्षय कुमार की तरह अजय भी अपने फैंस को साल में 2 से 3 फिल्‍में देने की सोच रहें हैं। अगर ऐसा हुआ तो अजय के फैंस के लिए इससे अच्‍छी खबर और क्‍या हो सकती हैं।

शिवाय का बॉक्‍स आफिस पर 31 दिन में कमाई का आंकडा

No                Collection

Day 1             10.24

Day 2             10.06

Day 3             8.26

Day 4             17.35

Day 5             11.05

Day 6             7.40

Day 7             6.05

Day 8             4.61

Day 9             5.40

Day 10            7.08

Day 11             2.50

Day 12            1.90

Day 13-14          1.50

Day 15-18          3.60

Day 19-21          1.15

Day 22-24         0.90

Day 25-28         0.75

Day 29-31         0.23

Total              100.03 Cr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.