SBI ने होम लोन रेट्स कुछ बेसिस प्वाइंट्स तक घटाए

sbiएसबीआई ने होम लोन रेट्स 10 से 25 बेसिस प्वाइंट्स तक घटा दिए हैं। इसकी देखादेखी या दबाव में अब दूसरे बैंकों को भी अपने होम लोन रेट में कमी करनी पड़ेगी। SBI ने हालांकि एमसीएलआर को 8 पर्सेंट पर जस का तस रहने दिया है। होम लोन में एसबीआई का सबसे बड़ा मार्केट शेयर है।

बैंक अब सैलरीड बॉरोअर्स से 30 लाख रुपये तक के लोन पर 8.35 पर्सेंट ब्याज लेगा, जो पहले 8.60 पर्सेंट था। SBI 30 लाख रुपये से ज्यादा रकम के होम लोन पर 8.50 पर्सेंट ब्याज वसूल करेगा, जो पहले से 10 बेसिस प्वाइंट्स कम है। 75 लाख रुपये से ज्यादा के होम लोन पर बैंक 8.60 पर्सेंट ब्याज लेता रहेगा।

रेट कट का फायदा सिर्फ नए बॉरोअर को मिलेगा क्योंकि बैंक के मौजूदा बॉरोअर्स का इंटरेस्ट रेट एक साल के फिक्स्ड रेट पर लॉक्ड है। एसबीआई की तरफ से होम लोन के रेट में कमी करने का एलान पांच एसोसिएट बैंकों के पैरेंट में मर्जर के महीनेभर के भीतर हुआ है। बैंक ने हाल में हर मैच्योरिटी वाले डिपॉजिट पर रेट में 50 बेसिस प्वाइंट्स तक कटौती की थी।

एसबीआई ने यह भी कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत योग्य होम लोन कस्टमर्स 2.67 लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी भी पा सकते हैं। बैंक ने कहा कि उसके पास किफायती मकानों को बढ़ावा देने के मकसद से बिल्डर्स को अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के लिए कंस्ट्रक्शन फाइनेंस के स्पेशल ऑफर्स भी हैं।

एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर रजनीश कुमार ने कहा, ‘हमारे पास होम लोन के लिए होनेवाली पूछताछ हाल के दिनों में खासी बढ़ी है। इंटरेस्ट रेट घटाए जाने से लाखों मकान खरीदारों को अपना घर खरीदने का सपना पूरा करने में मदद मिलेगी। इंडिविजुअल्स होम लोन के वास्ते अप्लाई करने के लिए कई चैनलों के जरिए बैंक से संपर्क कर सकते हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.