सर्दियों में जरुरी है त्वचा का ख्याल ये कुछ टिप्स आपके लिए होंगे मददगार

winter-skinखूबसूरती के लिए मेकअप जरूरी नहीं, बल्कि अतिरिक्त सुंदरता मायने रखती है, जो त्वचा की नियमित देखभाल से आती है। सर्दियों में होने वाली आदतों में बदलाव किया जाए तो इस मौसम में होने वाली त्वचा संबंधी परेशानियों से आसानी से निपटा जा सकता है। ऐसे ही कुछ आसान टिप्स:

-चेहरे की सफाई पर नियमित ध्यान देना जरूरी है।

-सुबह-शाम फेसवाश से चेहरा धोएं और बाहर से लौटकर चेहरे की सफाई का खास ध्यान रखें क्योंकि बाहर का प्रदूषण चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है।

-चेहरा धोने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। मुलायम हाथों से चेहरे पर मसाज करें और अतिरिक्त मॉइश्चराइजर को कॉटन या टिश्यू पेपर से पोछ लें। यदि त्वचा रूखी है तो ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर इस मौसम के लिए ठीक रहेगा।

-क्लेंजिंग, टोनिंग व मॉइश्चराइजिंग का सिद्धांत कभी न भूलें। बाहर से घर लौटने पर चेहरा अवश्य साफ करें और सुबह-शाम किसी अच्छे क्लेंजर से चेहरे को साफ करें और उसके बाद टोनिंग कर मॉइश्चराइजर लगाएं।

-क्लेंजिंग के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करें। कच्चे दूध में कॉटन डुबोकर चेहरे को साफ करने से भी त्वचा की बेहतर सफाई की जा सकती है। इसमें जरा सी हल्दी मिलाकर लगाएं। इससे चेहरे की रंगत को बढ़ाया जा सकता है।

-सप्ताह में कम से कम एक बार स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे व शरीर की मृत त्वचा को आसानी से हटाया जा सकता है। मृत त्वचा हट जाने पर त्वचा पुनर्जीवित हो जाती है और उसमें प्राकृतिक चमक लौट आती है।

– घर पर भी स्क्रब बनाया जा सकता है। इसके लिए चीनी में थोड़ा-सा शहद और बादाम का तेल डालकर स्क्रब बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के-नर्म हाथों से नीचे से ऊपर की ओर मसाज करें। इसके अलावा नमक और चीनी को जैतून के तेल साथ मिलाकर भी स्क्रब की तरह प्रयोग किया जा सकता है। इससे मृत त्वचा आसानी से हट जती है।

-दिन भर में सात-आठ गिलास पानी अवश्य पिएं। जाड़ों में अक्सर लोग पानी पीना कम कर देते हैं। पानी से त्वचा को कुदरती चमक मिलती है।

-खूबसूरत और दमकती त्वचा के लिए खानपान पर भी ध्यान देना जरूरी है। फलों और हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। जूस व दूध का प्रयोग भी भरपूर मात्रा में करें। इससे त्वचा और चेहरे में प्राकृतिक निखार बढ़ेगा।

-व्यायाम व योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। इससे रक्त संचार तेज होता है और चेहरे की चमकबढ़ती है, जो लंबे समय तक बनी रहती है। इसकेअलावा सूखे मेवे और दही को डाइट में शामिल करें।

-खानपान में पर्याप्त फल और सब्जियों को शामिल करें। त्वचा व शरीर को भरपूर पोषण देने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त आहार लें। मछली और बादाम विटामिन ई और ओमेगा-3 का अच्छा स्रोत हैं।

घर से बाहर निकलते वक्त एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का प्रयोग करें। हाथ-पैर व शरीर के सभी

अंगों पर सनस्क्रीन लगाएं, ताकि सूर्य की किरणों के दुष्प्रभाव से त्वचा को बचाया जा सके।

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