कन्‍फर्म टिकट के बाद भी रेलवे ने डिब्‍बे में नहीं दिया चढ़ने

Indian Railwayसोचिए कि आप ट्रेन में रिजर्वेशन कराकर यात्रा के लिए कहीं जो रहे हैं और स्‍टेशन पर ट्रेन आने पर पता चले कि जिस कोच में आपका कन्‍फर्म टिकट है वो कोच तो ट्रेन में है ही नहीं? यह एक कल्‍पना नहीं बल्कि यह हकीकत में हुई घटना है। दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर सभी यात्रियों के साथ ऐसा ही घटित हुआ. रेलवे की लापरवाही का खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ा। कन्फर्म टिकट होने के बावजूद इन्हें ट्रेन में चढ़ने तक नहीं दिया गया क्योंकि जिस कोच का इनके पास टिकट था वो कोच ट्रेन में लगी ही नहीं थी।

यह घटना रविवार चार जून, 2017 की है जब आनंद विहार से सहरसा जाने वाली स्पेशल ट्रेन संख्या 04424 में कोच SE-2 में कन्फर्म टिकट होने के बावजूद कई यात्रियों ने खुद को ठगा महसूस किया क्योंकि ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर लगने के बाद उन्हें पता चला कि SE-2 तो पूरी ट्रेन में कहीं है ही नहीं. हक्के-बक्के यात्री पहले तो कुछ समझ नहीं पाए. सबसे बडी बात तो यह है कि ज्यादातर लोग अपने परिवार सहित यात्रा करने के लिए निकले थे, ऐसे में वे किसी दूसरे डिब्बे में भी नहीं चढ़ सकते थे.

complaint-letterयात्रियों ने तुरंत इसकी सूचना स्टेशन अधीक्षक को दी. IRCTC को मेल किया गया व रेल मंत्री सुरेश प्रभु को भी फोटो और वीडियो ट्वीट किया, लेकिन इसका कोई परिणाम नहीं निकला. हारकर यात्रियों ने ट्रेन को रोकने का फैसला किया और एक घंटे तक ऐसा किया भी लेकिन रेलवे प्रशासन ने जीआरपी व आरपीएफ की मदद से ट्रेन को आगे बढ़ा दिया.

यात्रियों में इसे लेकर काफी रोष है क्‍योंकि IRCTC ने अभी तक टिकट तक कैंसिल नहीं किया है. स्टेशन अधीक्षक ने शिकायत दर्ज कर रिसीविंग दे दी है लेकिन उसपर क्या कार्रवाई होगी इसका भी किसी को कुछ पता नहीं. यात्रियों का कहना है कि उनका पैसा, समय सब बर्बाद हुआ और परिवार को परेशानी भी हुई इसके बाद भी वे यात्रा नहीं कर सके. उनमें से कइयों को जरूरी काम से अपने रिश्तेदारों के घर या अन्य जगह जाना था जिसकी भरपाई अब नहीं की जा सकती.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.