आधुनिक तकनीक से लैस Oppo Find X लॉन्च

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने अत्याधुनिक फीचर से लैस स्मार्टफोन Oppo Find X लॉन्च कर दिया है। पेरिस में आयोजित एक इवेंट में इस फोन को लॉन्च किया गया। यह फोन फिलहाल भारत में लॉन्च नहीं किया गया है, मगर मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस फोन को अगले महीने भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है।

इस स्मार्टफोन की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत करीब 999 यूरो (यानी की करीब 78 हजार रुपये) हो सकती है। इस स्मार्टफोन के लम्बोर्गिनी एडिशन को इसके साथ लॉन्च किया गया है। इसकी कीमत करीब 1,699 यूरो (करीब 1,966 अमेरिकी डॉलर) यानी 1,33,892 रुपये हो सकती है। कुछ दिन पहले ही इस फोन की तस्वीर वायरल हुई थी, जिसमें इसे 5जी तकनीक वाला पहला स्मार्टफोन बताया जा रहा था। आइए जानते हैं इस स्मार्टफोन के आधुनिक फीचर्स के बारे में

Oppo Find X- 93.8 प्रतिशत स्क्रीन टू बॉडी रेशियो

इस फोन के फीचर्स की बात करें तो इसे बहुत ही अत्याधुनिक तकनीक के साथ बनाया गया है। साथ ही इसके सक्रीन में कोई नॉच फीचर नहीं दिया गया है। कंपनी के दावे के मुताबिक स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 93.8 प्रतिशत होगा, जो अब तक लॉन्च हुए सभी स्मार्टफोन से ज्यादा है। इसके चारों तरफ के एज को काफी कम किया गया है और पूरा स्क्रीन इस्तेमाल किया गया है। बस नीचे की तरफ पतला बेजल दिया गया है। फोन दो कलर ऑप्शन ग्लेशियर ब्लू और बोरडॉक्स रेड में उतारा गया है। फोन एल्युमिनियम बॉडी के साथ आता है। इस फोन का मुकाबला हाल ही में लॉन्च हुए वीवो Nex और Nex S से हो सकता है।

फोन के स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें 6.4 इंच का ड्यूल कर्व्ड एज-टू-एज एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रेजोल्यूशन 2340 x 1080 पिक्सल है। इसका लुक काफी हद तक सैमसंग के फ्लैगशिप वाले स्मार्टफोन गैलेक्सी S9 से मिलता है। फोन स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट प्रोसेसर पर रन करता है। वहीं, फोन में 8 जीबी रैम दिया गया है और 256 जीबी का इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। लम्बोर्गिनि एडिशन में 512 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई है। फोन में एप्पल आइफोन एक्स की तरह ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस 3D फेसियल रिकॉग्निशन फीचर दिया गया है।

Oppo Find X- खास तरह का कैमरा

इस स्मार्टफोन में एक खास किस्म का 3D स्टील्थ सेल्फी कैमरा दिया गया है। जो बैक पैनल में छुपा होता है। जब आप फोन को अनलॉक करते हैं तो कैमरा ऊपर के हिस्से से पॉप-अप के साथ सामने आता है और फोन अनलॉक करता है। इससे पहले वीवो Nex और Nex S में भी पॉप-अप कैमरा दिया गया था, लेकिन ओप्पो Find X का कैमरा कई मायनों में उससे अलग है। इसके कैमरे के साथ फ्लैश लाइट और इयरपीस स्पीकर भी लगा होता है। जब कैमरा बंद होता हो तो पता नहीं चलता है कि इसमें पॉप-कैमरा दिया गया है। फोन में 25 मेगापिक्सल का 3D स्टील्थ सेल्फी कैमरा दिया गया है। वहीं, बैक साइड में 20 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 16 मेगापिक्सल का सेकेंडरी ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है।

Oppo Find X- फास्ट चार्जिंग फीचर से लैस

फोन को चार्ज करने के लिए VOOC फास्ट चार्जिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। फोन में 3,730 mAh की बैटरी दी गई है। कंपनी के दावे के मुताबिक इस फोन को 0 से 100 प्रतिशत चार्ज होने में केवल 35 मिनट का समय लगेगा।

वीवो Nex और Nex S के फीचर्स

इन दोनों स्मार्टफोन के सबसे खास फीचर की बात करें तो इसमें पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है। यह सेल्फी कैमरा 0.8 सेकेंड्स में फोन के ऊपरी हिस्से में फ्लिप होगा। इस सेल्फी कैमरे में 8 मेगापिक्सल का लैस होगा। इसके अलावा बैक पैनल में ड्यूल रियर कैमरा (12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा f/1.8 अपर्चर के साथ और 12 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा f/2.4 अपर्चर के साथ) दिया गया है।

इसके अलावा इसमें 6.59 इंच की फुल व्यू डिस्प्ले दिया गया है। कंपनी के दावे के मुताबिक इसके फ्रंट पैनल में 91 प्रतिशत तक स्क्रीन दी गई है जिसका रेजोल्यूशन 2316 x 1080 पिक्सल है। वीवो V9 और X21 की तरह ही यह भी एक बेजल लेस स्मार्टफोन है जिसमें 1.8 एमएम का साइड और 4.3 एमएम की बॉटम बेजल दिया गया है।

प्रोसेसर की बात करें तो वीवो Nex में 710 स्नैपड्रैगन प्रोसेसर दिया गया है जबकि वीवो Nex S में स्नैपड्रैगन क्वालकॉम 845 प्रोसेसर दिया गया है। मेमोरी की बात करें तो Nex में 6जीबी रैम और 128जीबी मेमोरी दी गई है, जबकि NexS में 8जीबी रैम और 256जीबी मेमोरी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.