नोटबंदी को लेकर विपक्ष की घेराबंदी-आज से संसद का शीतकालीन सत्र।

PARLIAMENTSपिछले सात दिनों से बैकों और एटीएम से पैसे निकालने के लिए जद्दोजहद कर रही जनता की लंबी कतारों और उनको हो रही परेशानी की गूंज आज संसद में भी गूंजेगी. आज से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है. नोटबंदी पर आज संसद में पहले ही दिन से हंगामे के आसार हैं. इससे पहले पीएम ने अपील करते हुए कहा कि राष्ट्रहित के मुद्दों पर सभी दलों का साथ होना चाहिए लेकिन नोटबंदी को लेकर विपक्षी दलों के तेवरों से साफ है कि संसद का माहौल आज कुछ गर्म ही रहेगा. बता दें कि मंगलवार को कांग्रेस नेताओं ने सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक से पहले अपनी बैठक की. सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में संपन्न बैठक के दौरान शीर्ष नेताओं की राय थी कि विमुद्रीकरण के मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में सवाल उठाया जाएगा.

पीएम मोदी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

संसद के शीतकालीन सत्र के एक दिन पूर्व सर्वदलीय बैठकबुलाई गई. नोटबंदी पर विपक्ष के तीखे तेवरों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों से भ्रष्टाचार, काले धन और जाली नोटों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार की मुहिम में सहयोग देने की अपील की है. संसद के शीतकालीन सत्र की पूर्व संध्या पर संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में मोदी ने वस्तु एवं सेवा कर विधेयक (जी.एस.टी.) पर पिछले सत्र में विपक्षी दलों के सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि सभी दलों को शीतकालीन सत्र में इसी तरह काले धन के खिलाफ सरकार की मुहिम में सहयोग देना चाहिए और इसके लिए उठाए जा रहे कदमों का संसद तथा बाहर समर्थन करना चाहिए.

ये नए विधेयक किए जाएंगे पेश

शीतकालीन सत्र के दौरान जीएसटी से जुड़े तीन विधेयकों और किराए की कोख (सरोगोसी) के नियमन संबंधी विधेयक समेत नौ नए विधेयक पेश किए जाएंगे.

इन मुद्दों पर कांग्रेस घेरेगी सरकार को

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद के संसद भवन स्थित कमरे में बैठक हुई, इसमें तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल (राजद), जनता दल यूनाइटेड (जदयू), भाकपा, माकपा, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और वाईएसआर कांग्रेस के नेता शामिल हुए. नेताओं ने एक साझा रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को फिर से बैठक की. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने बताया कि इन पांच मुद्दों पर

केंद्र को घेरेगा विपक्ष-

1. वन रैंक वन पेंशन
2. नोटबंदी
3. कश्मीर मुद्दा/पाकिस्तान
4. किसान
5. सर्जिकल स्ट्राइक

सुप्रीम कोर्ट ने किया दखल देने से इनकार

उधर 500 और 1000 के नोट बंद किए जाने के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई हुई. अदालत ने याचिकाकर्त्ता की अपील पर कहा कि वो इस मामले में दखल नहीं देगी. हालांकि लोगों की असुविधा को ध्यान में रखते हुए केंद्र से उपायों के बारे में हलफनामा दायर करने के आदेश दिए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.