मुठभेड़ में मारे गए 6 नक्सली- झारखंड

army-(1)झारखंड के लातेहार जिले के छिपादोहर इलाके में झारखंड-छत्तीसगढ़ सीमा पर नक्सलियों के साथ सुरक्षाबलों की हुई मुठभेड़ में छह नक्सली मारे गये हैं. मारे गये नक्सली काले लिबास में थे. घटना छिपादोहर के नवर नागु नामक जगह पर घटी है. कोबरा बटालियन वहां अभी सघन सर्च अभियान चला रहा है. सुरक्षा बलों ने घटनास्थल से हथियार भी बरामद किये हैं. नक्सलियों के साथ सीआरपीएफ के 209 कोबरा बटालियन की मुठभेड़ हुई, जिसमें छह नक्सली मारे गये. घटना स्थल सुरक्षाबलों को 6 बॉडी (काले यूनीफार्म में) के साथ एक इंसास, एक एसएलआर, एक कार्बाइन प्वाइंट, .315 कैलिबर के तीन हथियार बरामद किये गये हैं.

सुरक्षा बलों को संदेह है कि आसपास कुछ और नक्सली छिपे हैं. उन्हें मार गिराने के लिए सुरक्षा बल अभी अभियान चला रहे हैं. घटना की सीआरपीएफ आइजी संजय ए लाटकर ने पुष्टि की है. उन्होंने इसे सुरक्षा बलों की बड़ी उपलब्धि बताया है. लाटकर ने कहा कि सूचना मिली थी कि नक्सली अरविंद जी के नेतृत्व में वहां जमा हुए हैं, जिसके बाद यह कार्रवाई की गयी.

आइजी संजय ए लाटकर ने कहा है कि हमारी अभियान अभी और चलेगा, उन्होंने कहा है कि जानकारी मिली है, हम कार्रवाई करेंगे.

लातेहार के एसपी अनूप बिरथरे ने कहा है कि थाने से घटनास्थल 25 किमी दूर है और कोयल नदी के किनारे है. उन्होंने कहा कि घटना स्थल पर आम लोगों को पहुंचना मुश्किल होता है. उन्होंने कहा कि हमने बॉडी भी जब्त की है. उन्होंने कहा कि नक्सलियों की यह टीम 25-30 सदस्यों की थी. उन्होंने कहा कि इससे उनका मनोबल घटा है और हमारा ऑपरेशन जारी रहेगा. अनूप बिरथरे ने कहा कि बरामद हथियार से संकेत मिलते हैं कि बड़े नक्सली ग्रुप में शामिल रहे होंगे, उन्होंने कहा कि अभी शवों की पहचान नहीं हुई है.

उन्होंने बताया कि जिले के बूढ़ा पहाड़ी और आसपास के इलाको में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था. इसी क्रम में नक्सलियों ने घात लगाकर फायरिंग आरंभ कर दी. जवानों द्वारा भी जवाबी कारवाई की गयी जिसमें छह नक्सली मारे गए हैं. इलाके को घेराबंदी कर सर्च अभियान जारी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.