शकील बदायूंनी : म्यूजिक वर्ल्ड में सौ साल पूरे होने पर सजी याद्भारी शाम

Pyar-Kiya-to-Darna-Kya-Lyriगीतकार और शायर शकील बदायूंनी का नाम जेहन में आते ही अनोखी शायरी का तसव्वुर मचलने लगता है, क्योंकि उनकी शायरी और उनके गीत हमें जिंदगी का हौसला देकर उदासीन दिल को मौसम-ए-बहार का पैगाम देते हैं। शकील बदायूंनी की शायरी में जिंदगी और इश्क का बहुत सादा, सुंदर और पाक तसव्वुर मिलता है। यही वजह है कि बॉलीवुड से जुड़े लोग आज भी न केवल उन्हें याद करते हैं, बल्कि उनकी याद में संगीतमय कार्यक्रमों का आयोजन कर उन्हें संगीतमय श्रद्धांजलि भी देते हैं।

भारतीय संगीत जगत में सौ साल पूरे करने वाले शकील बदायूंनी की याद में पिछले दिनों दिल्ली के मावलंकर हॉल में सुरेश कुमार रहेजा द्वारा एक संगीत-संध्या का आयोजन कर शकील जी के सुपरहिट फिल्मी गीतों को आवाज देकर उन्हें नमन किया गया।

रोमांटिक उर्दू गीतों के लिए अलग से पहचाने जाने वाले शकील बदायूंनी ने ‘चौदहवीं का चांद हो’, ‘ना जाओ सैयां’ जैसे के अनेकों सुपरहिट गीतों की रचना है। ऐसे में इस संगीत-संध्या में आनंदजी के साथ सुरेश कुमार रहेजा एवं सुनील कपूर ने उनके लिखे कई सुपरहिट गीतों को अपने अंदाज में गाकर श्रोता-दर्शकों को झूमने के लिए मजबूर कर दिया।

maxresdefault

इस मौके पर प्रख्यात पार्श्वगायक मोहम्मद रफी के बहुत बड़े प्रशंसक एवं सिंगर सुरेश कुमर रहेजा ने कहा कि एक गायक कभी मरता नहीं, वह केवल आंखों से ओझल होता है, जबकि उनके गीत उन्हें हमेशा जिंदा रखते हैं। यही वजह रही कि संगीत-संध्या में उन्होंने मोहम्मद रफी के गाए ‘यहां मैं अजनबी हूं’, ‘परदेसियों से ना अंखिया मिलाना’ जैसे सुपरहिट गीतों को आवाज देकर माहौल को रूमानी बना दिया।

इस मौके पर सुरेश कुमार रहेजा ने कहा कि करण जौहर ने मोहम्मद रफी के बारे में अपनी फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में यह डायलॉग देकर कि ‘मोहम्मद रफी के गाने रुलाते हैं’ लोगों को बहुत कष्ट पहुंचाया है। इस डायलॉग ने मुझे भी अंदर तक चोट पहुंचाई है। यही वजह रही कि मैंने इस संबंध में करण जौहर के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है।

Read also : ‘रईस’ का ट्रेलर रिलीज, शाहरूख बने ‘डेंजरस डॉन’

संगीत संध्या में आनंद जी ने भी श्रोताओं की मांग पर सुपरहिट गीतों ‘बड़ी दूर से आए हैं, प्यार का तोहफा लाए हैं…’ गाकर समां बांध दिया। आंद जी ने इस बात को लेकर खुशी जताई कि आज के युवा भी 90 के दशक के फिल्मी गीतों को लेकर क्रेजी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.