अरबपतियों में भारत दुनिया में चौथे नंबर पर, मुकेश अंबानी पहले स्थान पर बरकरार: फोर्ब्स

Mukesh Ambaniफोर्ब्स द्वारा जारी दुनिया के अरबपतियों की 2017 की लिस्ट में 2,043 अमीरों को जगह मिली है। इन लोगों की कुल संपत्ति में पिछले साल के मुकाबले 18 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। अरबपतियों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में चौथे नंबर पर आ गया है।  भारत में 100 से अधिक अरबपति हैं और इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी शीर्ष पर हैं।

पहली बार भारत में अरबपतियों की संख्या ने 100 का आंकड़ा पार किया है। अमेरिका में सबसे अधिक 565 अरबपति हैं। एक साल पहले अमेरिका में अरबपतियों की संख्या 540 थी। चीन में 319, जर्मनी में 114 और भारत 101 अरबपतियों के साथ इस सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गया। दुनिया के अरबपतियों की सूची में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स लगातार चौथे साल शीर्ष पर हैं।

बिल गेट्स पिछले 23 सालों में 18 साल दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति रहे हैं। गेट्स की संपत्ति 86 अरब डॉलर है, पिछले साल उनकी संपत्ति 75 अरब डॉलर थी। उनके बाद बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वारेन बफे का स्थान है। उनकी संपत्ति 75.6 अरब डॉलर आंकी गई है। ऐमजॉन के जेफ बेजोस ने अपनी संपत्ति में 27.6 अरब डॉलर का इजाफा किया है और वह 72.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने पहली बार दुनिया के शीर्ष तीन में स्थान बनाया है। इससे पहले वह पांचवें नंबर पर थे।

दुनिया के विभिन्न देशों में भारतीय मूल के करीब 20 लोग हैं जिन्हें इस सूची में जगह मिली है। सबसे ऊपर ब्रिटेन में बसे भारतीय मूल के हिन्दूजा बंधु हैं। अरबपतियों की सूची में इनका 64वां स्थान है। इनकी संपत्ति 15.4 अरब डॉलर रही है। भारत में जन्में पलोंजी मिस्त्री इस सूची में 77वें स्थान पर हैं और उनकी संपत्ति 14.3 अरब डॉलर आंकी गई है। वह 152 वर्ष पुराने मुंबई मुख्यालय वाले इंजिनियरिंग समूह शापूर्जी पालोंजी ग्रुप के मालिक हैं।

इसके अलावा इंडो-रामा के सह-संस्थापक श्री प्रकाश लोहिया 5.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 288वें स्थान पर हैं। मुकेश अंबानी, 59 वर्ष, भारत के अरबपतियों में सबसे शीर्ष पर हैं। 23.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ वह सूची में 33वें स्थान पर हैं। फोर्ब्स पत्रिका में कहा गया है कि ‘तेल एवं गैस क्षेत्र के इस उद्योगपति’ ने भारत के दूरसंचार उद्योग में कड़ी प्रतिस्पर्धा छेड़ दी है।

अंबानी की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने पिछले साल सितंबर में भारत में 4जी सेवाओं की शुरुआत की है। मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी अरबपतियों की सूची में 745वें स्थान पर हैं और उनकी संपत्ति 2.7 अरब डालर आंकी गई है। भारतीय अरबपतियों की सूची में आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी निवास मित्तल हैं जो कि 56वें स्थान पर हैं। उनकी संपत्ति 16.4 अरब डॉलर है। इस्पात के मूल्य और मांग में हाल के दिनों में कुछ सुधार आने के बाद लक्ष्मी निवास मित्तल दूसरे सबसे धनी भारतीय बने हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.