मोहाली में भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा 2-0 की बढ़त बनाई, रविंद्र जाडेजा बने मैन ऑफ द मैच

indian cricket playersएक बार फिर स्पिनरों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत ने तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढत बना ली. 

भारत की स्पिन तिकड़ी आर अश्विन (तीन विकेट), रविंद्र जडेजा और जयंत यादव (दो-दो विकेट) ने दूसरी पारी में इंग्लैंड को 236 रन पर पवेलियन भेज दिया. टीम में वापसी करने वाले पार्थिव पटेल ने 53 गेंद में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 67 रन बनाये जिससे भारत ने 103 रन का लक्ष्य दो विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया. पटेल ने एक्स्ट्रा कवर में चौका जड़कर भारत को जीत तक पहुंचाया.

पटेल और चेतेश्वर पुजारा (25) ने 15.2 ओवर में 81 रन की साझेदारी करके भारत को 20.2 ओवर में लक्ष्य तक पहुंचा दिया. पार्थिव ने टी20 क्रिकेट की अपनी महारथ का नमूना पेश करते हुए आक्रामक पारी खेली. उन्होंने 50 रन सिर्फ 39 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के के साथ पूरे किए.

इससे पहले युवा हसीब हमीद के 156 गेंद में 59 रन की मदद से इंग्लैंड ने 200 रन का आंकड़ा पार किया. उंगली में चोट के बावजूद आठवें नंबर के बल्लेबाज हमीद ने यह उम्दा पारी खेली जिसमें छह चौके और अश्विन को एक छक्का लगाया. उसकी इस पारी की वजह से ही भारत को 100 से अधिक का लक्ष्य मिला.

चोटों से जूझ रही भारतीय टीम ने इस मैच में गेंदबाजी और बल्लेबाजी में इंग्लैंड को उन्नीस साबित कर दिया. अश्विन ने 72 रन बनाने के अलावा चार विकेट भी लिए. जडेजा ने 90 रन बनाये और चार विकेट लिए जबकि जयंत ने 55 रन बनाने के साथ चार विकेट लिए. जो रूट को छोड़कर इंग्लैंड के शीषर्क्रम को भारत ने कल ही पवेलियन भेज दिया था और चौथे दिन बस यही देखना था कि जीत के लिए भारत का इंतजार कितनी देर तक रहता है.

भारत की चिंता का सबब रूट थे लेकिन उनके आउट होने के बाद हमीद ने भी उम्दा पारी खेली. रूट 78द रन बनाकर जडेजा का शिकार हुए जिनका कैच अजिंक्य रहाणे ने लपका. रूट ने 179 गेंद खेलकर अपनी पारी में छह चौके जड़े. उन्हें हमीद के रूप में अच्छा साथी मिला और दोनों ने सातवें विकेट के लिए 119 गेंद में 45 रन की साझेदारी की. रूट के आउट होने के बाद इंग्लैंड के विकेट जल्दी जल्दी गिर गए. हमीद ने हालांकि भारत को कुछ देर इंतजार कराया. लंच के बाद मोहम्मद शमी ने निचले क्रम के बल्लेबाजों को शॉर्टगेंद पर पवेलियन भेजा. शमी ने 14 ओवर में 37 रन देकर दो विकेट लिए.

हमीद ने आठवें विकेट के लिए क्रिस वोक्स (30) के साथ 43 रन की साझेदारी की. वोक्स को शमी ने विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों लपकवाया. आदिल रशीद (0) भी शमी की शॉर्ट गेंद का शिकार हुए जिनका कैच डीप स्क्वेयर लेग पर उमेश यादव ने लपका.

इस मैच में पार्थिव की विकेटकीपिंग उतनी अच्छी नहीं रही जितनी कि बल्लेबाजी. पहले घंटे में जयंत और जडेजा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए एक एक विकेट भी लिया. भारत के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर को दूसरे घंटे में गेंद दी गई और अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वह फिटनेस समस्या से जूझ रहे हैं. इंग्लैंड की दिक्कतों का आगाज दूसरे ओवर में हुआ जब जेरेथ बेट्टी खाता खोले बिना ही जडेजा की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए. उस समय इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 78 रन था. जोस बटलर (17) ने जडेजा को छक्का और उमेश को चौका लगाया लेकिन जयंत को डीप मिडविकेट सीमा पर चौका लगाने के प्रयास में कैच दे बैठे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.