भारत में पहली बार मैथामैटिकल ओलंपियाड (सीमो) का आयोजन – स्मार्ट और इंटेलीजेंट छात्रों के लिए सौगात

seamoसीमो यानी साउथेस्ट एशियन मैथामैटिकल ओलंपियाड देशदुनिया के सबसे तेज, स्मार्ट और गणित में उस्ताद छात्रों के लिए गणित का ओलंपियाड आयोजित करता है. सीमो के इस ओलंपियाड में कई एशियन देशों थाईलैंड, मलेशिया, वियतनाम, कम्बोडिया, सिंगापूर, फिलीपींस, जाकार्ता जैसे देशों के गणित में माहिर छात्र हिस्सा लेते हैं. जीतने वाले भागीदारों को गोल्ड, सिल्वर और ब्रोंजे मैडल से नवाजा जाता है. साथ ही ओलंपियाड में शामिल होने का सर्टिफिकेट भी दिया जाता है.


भारतीय छात्रों के लिए यह खुशी और उत्साह की बात इसलिए है क्योंकि सीमो
 इस साल गणित कम्पटीशन का यह ओलंपियाड भारत में पहली बार आयोजित कर रही है. इस प्रतियोगिता के आयोजन के पीछे सीमो का लक्ष्य विद्यार्थियों के लिए एक ऐसा मंच और साधन उपलब्ध करना है जहाँ वे चुनौतीपूर्ण गणितीय प्रतियोगिताओं में पूछे जाने वाली सवालों को सोल्व करने का हुनर और निखार सकें. साह ही भविष्य में होने वाली ऐसी प्रतियोगिताओं के आत्मविश्वास से लबरेज और तैयार रहे. .
इस मैथामैटिकल ओलंपियाड में क्लास 5th  से लेकर क्लास 12th   तक के स्टूडेंट्स भाग ले सकते हैं. 2 घंटे के इस टेस्ट में वैकल्पिक सवालों का उत्तर देना होता है. अच्छी बात यह है कि इस कम्पटीशन का प्रश्न पत्र ठीक उसी समय तैयार होता है जब करीब एशिया के अन्य 12 देशों के कम्पटीशन के लिए तैयार होता है. इस लिहाज से यह ओलंपियाड भारतीय स्टूडेंट्स को ऐसा मौका देता है जब वे इंटरनेशन के लेवल के स्टूडेंट के साथ मुकाबला करते हैं.
इस टेस्ट में शामिल होने वाले टॉप 0.025% छात्रों को गोल्ड मैडल और पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट मिलता है. बाकी 1%  छात्रों को सिल्वर मैडल और पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट व बाकी 2 % छात्रों  ब्रोंजे मैडल व पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट मिलता है. इतना ही इस ओलंपियाड में भाग लेने वाले हर प्रतियोगी को पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट जरूर मिलता है.
सीमो के एग्जूक्यूटिव डायरेक्टर और प्रोग्राम मैनेजर, टेरी च्यू कहते हैं, ” हम इस मैथ ओलंपियाड प्रतियोगिता को भारतीय हुनरमंद छात्रों के समक्ष लाकर बेहद खुश व उत्साहित हैं. यह अपनी तरह का अनूठा मंच है जहाँ छात्रों को गणित के रोचक और जटिल सवालों को सुलझाने का मौका मिलता है. सभी भारतीय छात्रों का इस प्रतियोगिता में स्वागत है.”
इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए क्लास  5th  से क्लास 9th  के छात्रों लिए रजिस्ट्रेशन फीस 1150 रूपए (टैक्स सहित) है. जबकि क्लास 10th, 11th और  12th के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 1300 रूपए (टैक्स सहित) है.

अधिक जानकारी के लिए http://seamo-official.org/ पर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *