OMG – नंगा लिटा कर महिला को डिस्प्ले बना दिया मीटशॉप ने

meat-shopआस्ट्रेलिया की एक मीट शॉप के डिस्प्ले काउंटर पर कटे हुए मीट पीस के साथ  एक न्यूड महिला लेती हुई दिखती है. इस महिला के शरीर के अलगअलग पार्ट्स को इस तरह चिन्हित किया गया है जैसे अन्य जानवरों के बौडी पार्ट्स मीट शॉप पर बेचे जाते हैं.  जैसे लेग, रैंप और ब्रेस्ट पीस. इस को जिसने भी देखा, सकते में आ गया. और पूरे देश की मीडिया में विवादास्पद मसले को लेकर डिबेट छिड़ गयी.

दरअसल यह  विज्ञापन कसाई की दुकान के लिए एक मॉडल ने शूट किया था. इस में एक नग्न महिला को पीस ऑफ़ मीट की तरह ट्रीट किया गया था. एक तरफपेटा संस्था  इसे यह कहकर परिभाषित कर रहा है कि लेडी की अंगों की तरह  ही हर जीव के अंग मीट शॉप में बिकते हैं वहीँ कुछ लोग इसे महिला विरोधी कैम्पेन मानते हैं. जबकि विज्ञापन कर्ता कसाई इसे सोशल एक्सपेरीमेंट मान कर चल रहा है.

हालांकि पश्चिमी देशों में महिलाओं को विज्ञापनों में उपभोग और टूल्स की तरह इस्तेमाल करना कोई नयी बात नहीं है.

इधर भारत में मीट विक्रेताओं को एक और झटका लगा है। अब मीट की दुकानें सिर्फ नगर निगम, नगर पंचायत और स्थानीय थाने से एनओसी लेकर संचालित नहीं हो सकेंगी। बल्कि इनके साथ अब खाद्य एवं औषधि सुरक्षा विभाग से पंजीकरण कराना व लाइसेंस लेना जरूरी होगा। क्योंकि मीट खाद्य उत्पाद की श्रेणी में आता है।

खाद्य एवं औषधि सुरक्षा विभाग के अभिहित अधिकारी रणधीर सिंह का कहना है कि नगर निगम या नगर पंचायत मीट की दुकान पर होने वाली गंदगी के निस्तारण को लेकर एनओसी देते हैं। स्थानीय थाना शांति व्यवस्था के मद्देनजर एनओसी देता है। ऐसे में जो मीट कारोबारी सालाना 12 लाख तक का कारोबार करते हैं, वो पंजीकरण की श्रेणी में आयेंगे। उससे ऊपर का कारोबार करने वालों को लाइसेंस लेना होगा। अगर कोई मीट कारोबारी हमारे यहां से पंजीकरण नहीं कराता है या लाइसेंस नहीं लेता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

One thought on “OMG – नंगा लिटा कर महिला को डिस्प्ले बना दिया मीटशॉप ने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.