जानिए अम्मा के निवेश और संपत्ति की जानकारी -अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़ गईं जयललिता

ammaतमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे जयललिता देश के अमीर मुख्यमंत्रियों में शुमार की जाती थीं। सोमवार देर रात जयललिता की मौत ने राज्य के एक पूरे राजनीतिक युग पर पर्दा डाल दिया, जिसके साथ अम्मा ने 15 साल तक तमिलनाडु की कमान संभाले रखी। अम्मा की मौत के साथ ही वह विरासत जो उन्होंने बनाई वह अब अनिश्चितता के भंवर में है। जयललिता अपनी मौत के साथ ही भारी-भरकम दौलत भी अपने पीछे छोड़ गई हैं जो अक्सर अखबारों की सुर्खियां बना करती थी।

अम्मा के पास कितनी दौलत:

अप्रैल 2015 में आल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कणगम की सुप्रीमो और तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता ने 113.73 करोड़ की संपत्ति घोषित की थी। यह रकम उस दौलत से 3.40 करोड़ रुपए कम है जिसका खुलासा उन्होंने बीते साल किया था।

Also Read:- क्या बीजेपी को रास आएगा? तमिलनाडु का यह चाय वाला

विधानसभा चुनाव के दौरान राधाकृष्णन नगर विधानसभा से अपनी दावेदारी पेश करने को दौरान उन्होंने हलफनामे में जिस संपत्ति का उल्लेख किया था वो 113.73 करोड़ रुपए थी। इस संपत्ति में उनके पास 41.63 करोड़ की चल संपत्ति और 72.09 करोड़ की अचल संपत्ति थी।

अम्मा के पास कितना कैश:

अम्मा ने इस हलफनामे में 41,000 करोड़ रुपए की नकदी, 2.04 करोड़ की देनदारियां और अपने पेशे के कॉलम में उन्होंने खेती लिखा था।

अम्मा के पास आभूषण:

Also Read:- जयललिता का अंतिम संस्कार मरीना बीच पर होगा

अम्मा ने अपने हलफनामे में बताया था कि वो 21,280.300 ग्राम सोने का उल्लेख इसलिए नहीं कर सकती हैं क्योंकि आय से अधिक संपत्ति के जुड़े एक मामले में यह कर्नाटक सरकार के ट्रेजरी में जमा है और यह मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। उन्होंने घोषणा की थी कि उन्होंने 1,250 किलो चांदी है जिसकी कीमत करीब 3,12,50,000 रुपए है।

अम्मा ने किया कितना निवेश:

अगर अम्मा की ओर से किए गए निवेश की बात की जाए तो जयललिता ने अपने हलफनामें में बताया है कि उनके विभिन्न जमा और कंपनियों के शेयर्स को पुलिस की ओर से जब्त कर लिया गया था। जयललिता ने पार्टनर के तौर पर पांच फर्म में निवेश कर रखा था जिसकी कुल कीमत करीब 27.44 करोड़ रुपए है। इस निवेश में श्री जया पब्लिकेशंस, ससी इंटरप्राइजेज, कोडनाड एस्टेट, रॉयल वैली फ्लोरीटैक एक्सपोर्ट और ग्रीन टी एस्टेट शामिल है। उन्होंने एनएसएस, पोस्टल सर्विस और इंश्योरेंस पॉलिसी में किसी भी तरह का निवेश नहीं कर रखा था।

प्रॉपर्टी और कमर्शियल बिल्डिंग:

जयललिता का आवास वेडा निल्यम में है जो कि करीब 24,000 वर्गफीट में फैला है, जिसमे बना हुआ क्षेत्र करीब 21,662 वर्ग फीट है जिसकी कुल कीमत 43.93 करोड़ रुपए है। अम्मा ने अपनी मां के साथ मिलकर साल 1967 में 1.32 लाख रुपए की एक प्रॉपर्टी खरीदी थी। अम्मा के पास तेलंगाना के रंगा रेड्डी जिले के जेडीमेतला गांव में 14.50 एकड़ की फॉर्म लैंड का मालिकाना हक था। जयललिता ने साल 1968 में तेलंगाना में और चेय्यूर में साल 1981 में अपनी मां के साथ मिलकर प्रॉपर्टी खरीदी थी। अम्मा चार वाणिज्यिक बिल्डिंगों का भी मालिकाना हक रखती थीं, जो कि चेन्नई और हैदराबाद में स्थित हैं।

अम्मा के पास वाहन:

जयललिता के पास दो टोयटा प्रेडो एसयूवी, जिनकी कुल कीमत 40 लाख है। साथ ही उनके पास टैंपो ट्रैवलर, टैंपो ट्रैक्स, एक महिंद्रा जीप, 1980 की बनी एक एंबेस्डर कार, एक महिंद्रा बोलैरो, एक स्वराज मजदा मैक्सी और एक 1990 मॉडल की कोन्टेसा थी। इन सब की कुल कीमत 42,25,000 रुपए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.