इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने 1st वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप का शेड्यूल जारी की

 

Indian Test cricket teamइंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बुधवार को 2018 से 2023 तक के 5 सालों के लिए अपने फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) का ऐलान किया। इसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और 13 टीमों की ओडीआई लीग भी शामिल है। भारतीय क्रिकेट टीम जहां जुलाई 2019 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ उसकी धरती से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पदार्पण करेगी, वहीं 13 टीमों की ओडीआई लीग में टीम इंडिया जून 2020 में श्री लंका के खिलाफ अपने अभियान का शुरुआत करेगी।

FTP के मुख्य आकर्षण में शामिल टेस्ट चैंपियनशिप में टेस्ट खेलने वाली शीर्ष 9 टीमें हिस्सा लेंगी जो शीर्ष स्थान के लिए करीब 2 साल के चक्र में घर और विदेश दोनों जगहों पर 3-3 सीरीज खेलेंगी। पहला द्विवर्षीय चक्र 2019 से शुरू होगा। शीर्ष पर रहने वाली 2 टीमों के बीच फाइनल होगा। बहुत संभव है कि इस चक्र का फाइनल जुलाई 2021 में लॉर्ड्स में खेला जाए।

13 टीमों की ओडीआई लीग में वर्ल्ड क्रिकेट लीग चैंपियनशिप के विजेता नीदरलैंड्स के अलावा टेस्ट मैच खेलने वाली सभी 12 टीमें हिस्सा लेंगी। आईसीसी के चीफ एग्जिक्यूटिव डेविड रिचर्डसन ने बताया, ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अगले साल से शुरू होगी वहीं ओडीआई लीग 2020 से शुरू होगी।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.