व्यापार मेले में डिजिटल इंडिया के तहत स्टार्टअप कंपनियों पर जोर

1India-International-Trade-Fair-20164 नवम्बर से दिल्ली के प्रगति मैदान में ‘भारत-अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2016’ शुरू हो रहा है. इस बार मेले की थीम ‘डिजिटल इंडिया’ है, पिछले साल थीम ‘मेक इन इंडिया’ थी. व्यापार मेले में स्टार्टअप कंपनियां अपने अपने हुनर की प्रदर्शन करेंगे. ‘भारत-अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला 2016’ में स्टार्टअप को आकर्षित करने के लिए शुल्क में विशेष छूट दी जा रही है. जिससे स्टार्टअप की भागीदारी पिछले साल की तुलना में इस बार 30 फीसदी से अधिक है.
भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के महाप्रबंधक और व्यापार मेले की तैयारियों की जिम्मेदारी संभाल रहे जे गुण शेखरन ने बताया कि देश में स्टार्टअप को बढ़ावा देने पर जोर दिया जा रहा है. केंद्र सरकार भी स्टार्टअप के विशेष सुविधाएं दे रही है. ऐसे में आईटीपीओ की भी कोशिश है कि देश के इस अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में अधिक संख्या में स्टार्टअप हिस्सा लें. इसलिए स्टार्टअप को आकर्षित करने के लिए उन्हें शुल्क में विशेष छूट दी गई है. मेले में स्टॉल बुक कराने वाले स्टार्टअप को 50 फीसदी कम शुल्क देना होगा। इस बार स्टार्टअप के लिए अलग से पवेलियन नहीं होगा क्योंकि स्टार्टअप कंपनियों ने ऐसा न करने का आग्रह किया है. यही वजह है कि अन्य पवेलियन में स्टार्टअप के लिए कोटा निर्धारित किया गया है और पसंद के पवेलियन में उन्हेें जगह दी गई है.

 

अब तक करीब 40 स्टार्टअप कंपनियों की ओर से स्टॉल बुक कराए जा चुके हैं जबकि पिछले साल 30 स्टार्टअप कंपनियों ने मेले में हिस्सा लिया था. इस साल व्यापार मेले की थीम केंद्र सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना डिजिटल इंडिया है. मेले में केंद्र सरकार के विभाग डिजिटल इंडिया के तहत किए गए कार्यों को प्रदर्शित करेंगे. राज्य सरकारों के पवेलियन में भी डिजिटल इंडिया संबंधी योजनाओं की नुमाइश की जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.