ऑनलाइन झूठ बोलकर लड़की फंसाई तो जेल जाओगे..

online jailअक्सर ऑनलाइन यौन उत्कंठा में डूबे अधेड़ अपराधी टीनेजर्स को अपने जाल में फंसाने के लिए अपने ऑनलाइन प्रोफाइल में अपनी उम्र को लेकर झूठ बोलते हैं. साल 2007 में आस्ट्रेलिया में 14 साल की कार्ली रयान नाम की लडकी को एक ऐसे ही अधेड़ ने खुद को कम उम्र का म्युजिसियन बताकर फंसा लिया था. कार्ली को लगा कि उसे ड्रीम लवर मिला गया है लेकिन कार्ली को कहाँ पता था कि वो एक सेक्स प्रीडेटर्स उसकी हत्या कर देगा.

उस वाकये के 10 साल बाद अब आस्ट्रेलियन सरकार कार्ली जैसी पीड़ितों को इन्साफ दिलाने के लिए कार्ली लॉ लेकर आई इस. इस कानून के तहत ऐसे सेक्स ऑफेंडर्स को पुलिस अपराध करने से पहले ही दबोच लेगी और 10 साल के लिए जेल की हवा भी खिला पायेगी.

मुंबई से सटे ठाणे की रहने वाली एक नाबालिग लडक़ी को सोशल साइट्स पर दोस्ती का खामियाजा भुगतना पड़ा। दरअसल सोशल साइट्स के जरिए छात्रा ने पुणे के रहने वाले एक युवक से दोस्ती कर ली। युवक ने शादी के बहाने पर पहले तो लडकी का रेप किया और जब इस दौरान लडक़ी गर्भवती हो गई तो जबरन उसका अबॉर्शन भी करवा दिया। पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने बताया कि आरोपी युवक ग्रैजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद एक निजी कंपनी में काम करता है और पुणे के धायारी का रहने वाला है।

इसी साल जनवरी में उसने पीडि़त लडक़ी से एक सोशल नेटवर्किंग साइट पर दोस्ती की थी। दोनों के बीच अक्सर ऑनलाइन चैट पर बातें होती थीं। इसी दौरान आरोपी ने लडक़ी को शादी का झांसा देकर पुणे बुला लिया। जब लडक़ी उससे मिलने पुणे पहुंची तो आरोपी युवक उसे लेकर एक लॉज में गया और उसने उसके साथ रेप किया।

इसके बाद उसने लडक़ी को नजरअंदाज करना शुरू कर दिया। तब हार थककर पीडि़त लडक़ी ने युवक के घरवालों और रिश्तेदारों को भी इस बारे में बताया कि लेकिन जब उन्होंने भी उसकी बात नहीं मानी तो पीडि़त लडक़ी ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवायी। भारत में इस तरह के अपराध रोकने के लिए कार्ली लॉ जैसे कानून की सख्त जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.