आप भी इन छोटी नुस्खों का प्रयोग कर सर्दियों में ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं

skin care in winterमौसम ने धीरे-धीरे करवट बदलना शुरू कर दिया है. गर्मियां खत्म होने को है और सर्दियों का मौसम दस्तक दे रही है. ऐसे में लोगों को  स्किन सम्बंधित काफी परेशान होने लगती हैं. ज्यादातर सर्दियों के मौसम में ऑयली स्किन वालों को स्किन से जुड़ें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

दरअसल ऑयली स्किन पर मुंहासे और दाग-धब्बों की समस्या होने लगती है. मुंहासे और दाग-धब्बों की वजह से अच्छा खासा चेहरा भी खराब दिखने लगता है. बदलने मौसम के साथ आपकी त्वचा की देखभाल करना बेहत जरुरी होता है. अगर बात करें ऑयली स्किन की तो इसका कुछ खास केयर करना पड़ता है. तो आइए जानते है सर्दी के मौसम में ऑयली स्किन की केयर कैसे करें

  • सनस्क्रीन :  सर्दियों में तेज धूप न होने के कारण आप सनस्क्रीन लगाना जरूरी नहीं समझती लेकिन सर्दियों की धूप भी स्किन के एसफीएफ स्तर को कम कर देती है. इसलिए सर्दियों में भी बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें.
  • फेस वॉश – सर्दी के मौसम में चेहरे को दिन में कम से कम दो बार फेश वॉश करें. ऐसा करने से चेहरा ऑयल फ्री होता है. वही अगर आपकी रूखी स्किन है तो चेहरे पर एंटी-बैक्टीरियल फेश वॉश का ही इस्तेमाल करें.
  •  स्क्रबिंग – स्क्रब में मौजूद मोइस्चर डेड स्किन को हटाने में मदद करते है. इसलिए सर्दी के मौसम में भी दो हफ्ते में 1 बार स्क्रब जरूर करें.
  •  मॉइस्चराइजर – सर्दियों की शुष्क हवा की वजह से स्किन अपनी नमी खोने लगती है. इसलिए स्किन में नमी बनाए रखने के लिए  मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर अपने स्किन को प्रोटेक्ट किया जा सकता है.
  • टोनर – सर्दियों के मौसम में ठण्ड के वजह से आप टोनर का इस्तेमाल करना बंद कर देते है लेकिन टोनर सर्दी के मौसम में अच्छा साबित हो सकता है, क्योंकि टोनर खुले पोर्स को बंद करके त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *