गब्बर ने टेस्ट डेब्यू में बना दिए थे ऐसे रिकार्ड्स, देखते रह गए थे दिग्गज : Happy Birthday

shekhardahwaटीम इंडिया के बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन का आज जन्मदिन है। धवन को ‘गब्बर’ के नाम से भी जाना जाता है। धवन आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। शिखर का जन्म 5 दिसंबर 1985 को दिल्ली में हुआ था। इंडिया के इस धुरंधर खिलाड़ी ने बतौर विकेटकीपर क्रिकेट खेलना शुरू किया थ। लेकिन धीरे-धीरे बल्लेबाजी के प्रति उनका लगाव बढ़ता गया और वो बल्लेबाज़ बन गए।

धवन ने दिल्ली के लिए खेलते हुए अलग-अलग टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया। जिसका नतीजा ये हुआ कि उन्हें 2010 में ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ वनडे भारतीय टीम में जगह मिल गई।

पहले वनडे में नहीं खोल पाए खाता

सलामी बल्लेबाज के रूप में धवन अपने डेब्यू मैच में खाता भी नहीं खोल पाए। मैच की दूसरी गेंद पर ही धवन (0) पवेलियन लौट गए थे। हालांकि इसके बाद धवन ने हार नहीं मानी और घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन करते रहे, जिसका नतीज़ा ये हुआ कि उन्हें 2013 में इंग्लैंड में खेले जाने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम में चुना गया। इस टूर्नांमेंट में धवन ने 90.75 के औसत में 363 रन बनाए और उन्हें मैन ‘ऑफ द सीरीज’ का अवार्ड भी मिला था। धवन के इस धमाकेदार प्रदर्शन की बदौलत ही भारतीय टीम आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की चैंपियन भी बनी थी।

ऐसे मिला टेस्ट में मौका

चैंपियंस ट्रॉफी के कुछ महीने बाद ऑस्ट्रेलिया टीम ने भारत का दौरा किया। उस टेस्ट टीम में धवन का नाम भी शामिल था। इस सीरीज़ के पहले दो मैचों में वीरेंद्र सहवाग का प्रदर्शन कुछ खास नहीं था, तो तीसरे मुकाबले में भारतीय टीम मैनेजमेंट ने धवन को मौका देने का फैसला किया।

पहले टेस्ट की पहली पारी में धवन ने बना दिए कई रिकॉर्ड

धवन ने पहले टेस्ट मैच में कंगारुओं की ऐसी खबर ली कि कई रिकॉर्ड्स के शिखर को छू लिया। गब्बर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसी दहाड़ लगाई कि कंगारू टीम बस देखती ही रह गई। धवन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 185 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में धवन ने सिर्फ 85 गेंदों पर शतक जमा दिया और टेस्ट डेब्यू में सबसे तेज शतक बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी कायम कर लिया। इसके साथ ही धवन ने भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। धवन की इस शानदार पारी की बदौलत ही उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ के खिताब से नवाज़ा गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.