ओरल सेक्स से मजा तो आता है पर खतरे भी कम नहीं है- जाने पूरा सच

Down-in-the-Mouth-Tips-for-Enjoying-Oral-Sexबहुत से लोगों को लगता है कि ओरल सेक्स सुरक्षित है, क्योंकि इससे गर्भ ठहरने की चिंता नहीं रहती है और इससे किसी बीमारी से ग्रस्त होने का ख़तरा भी कम होता है. लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक़ यह मानना ग़लत है. उनका कहना है कि सुरक्षित तरीके से ओरल सेक्स न करने से यौन संबंध बनाने के दौरान होने वाली बीमारियों बार्सिलोना के सेक्सोलॉजी इंस्टीट्यूट के सह निदेशक और स्पेनिश फ़ेडरेशन ऑफ सोसाइटी ऑफ़ सेक्सोलॉजी के अध्यक्ष डॉक्टर फ्रांसिस्का मोलेरो रोड्रिग्ज़ कहते हैं कि यह कहना पूरी तरह सही नहीं है.
हालांकि ओरल कैंसर का एक प्रमुख कारण तंबाकू है. लेकिन कुछ मामलों में इसे ह्यूमन पापील्यूमा वायरस के संक्रमण से भी जोड़ा जाता है. जननांगों में बनने वाले मस्से के पीछे भी इसी का हाथ होता है. मारियानो रोज़ेलो गाया कहते हैं कि इस वायरस का संक्रमण ओरल सेक्स के ज़रिए हो सकता है, इससे कैंसर भी हो सकता है. लेकिन ये ख़तरे भी लोगों को ओरल सेक्स का आनंद उठाने से नहीं रोक सकते हैं. मोलेरो रोड्रिग्ज़ कहते हैं, ”ओरल सेक्स काम क्रिया का व्यापक होता तरीका है जो कि आनंददायक भी हो सकता है.” वो कहते हैं कि एनल सेक्स और सामान्य सेक्स की तुलना में इसमें जोख़िम कम है.
लेकिन इसे सुरक्षा के उपाय के साथ करना चाहिए. कंडोम और फ्लेवर्ड लुंब्रिकेंट्स इसका मज़ा बढ़ा सकते हैं. ओरल सेक्स के दौरान अकसर लोग इस दौरान होने वाली गतिविधियों को लेकर आशंकित रहती हैं विशेषकर महिलाएं। ऐसे में उनसे उनके डर के बारे में पूछना और उन्हें राय देना जरूरी है। ओरल सेक्स या मुखमैथुन करने से पहले प्राइवेट पार्ट्स को साफ करना बेहद जरूरी है। साफ-सफाई या गंद आना ओरल सेक्स ना करने का सबसे बड़ा कारण बनता है इसलिए इससे बचकर रहना चाहिए।
ओरल सेक्स करते समय मुंह के इंफेक्शन आदि से बचने के सारे इंतजाम रखने चाहिए। ओरल सेक्स के समय बचाव के लिए निम्न चीजें प्रयोग की जा सकती हैं: डेंटल डेम – यह एक तरह की प्लास्टिक की परत होती है जिसे ओरल सेक्स के दौरान महिलाएं अपने प्राइवेट पार्ट्स पर पहनती हैं। कंडोम : सेफ सेक्स के लिए सबसे बेहतरीन चीज मानी है कंडोम। आजकल मिलने वाले फ्लेवर्ड कंडोम (Flavored Condoms) इस अनोखे अनुभव को यादगार बना सकते हैं। ओरल सेक्स लिए ऐसी जगह चुननी चाहिए जहां दोनों पार्टनर सही ढंग से और सही पॉजिशन में आनंद ले सकें। ओरल सेक्स के दौरान क्रिएटिव बनने से आप इसे पूरी तरह इंजॉय कर सकते हैं। ओरल सेक्स के दौरान अपने साथी के सबसे सेंसिटिव पार्ट्स पर किस कर उन्हें उत्तेजित किया जा सकता है। ओरल सेक्स के दौरान अपने साथी के पूरे बदन पर अपनी उँगलियों और मुंह से हरकत करनी चाहिए।
बीच-बीच में दांतों से काटने या तेज चूसने से भी उनकी उत्तेजना बढ़ाई जा सकती हैं। ऑर्गेज़्म तक पहुंचने के लिए भी ओरल सेक्स का प्रयोग किया जा सकता है। ओरल सेक्स के दौरान अंतिम स्टेज आने पर बहुत तेज या धीरे नहीं होना चाहिए। बस जो कर रहे हैं उसी पर ध्यान देते हुए खेल का अंत करना बेहतर होता है। ओरल सेक्स का अनुभव बेशक काफी रोमांचक होता है और कुछ नया आजमाने का तरीका हो सकता है लेकिन इसके जोखिम (Risks of Oral Sex) भी होते हैं। ओरल सेक्स के जोखिमों को ध्यान में रखकर और सही प्रोटेक्शन का इस्तेमाल कर इसे सही ढ़ंग से इंजॉय किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.