इको फ्रेंडली विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन

New-Bihar-vidhansabhaबिहार की राजधानी पटना में शनिवार को विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया। विधानसभा का नया भवन पूरी तरह से इको फ्रेंडली बनाया गया है. इस तरह बनाया गया है की दिन में बिजली नहीं रहने पर भी कामकाज पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. नए भवन के निर्माण में छह वर्ष से भी अधिक का समय लगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 26 जनवरी 2010 को इस भवन का शिलान्यास किया था. जबकि पिछले महीने दो अक्टूबर को ही इसका उद्घाटन होना था पर एनजीटी के फैसले की वजह से उद्घाटन कार्यक्रम टल गया था.

विधानसभा का नया भवन 25 हजार 840 वर्गमीटर में बना है. इसके अतिरिक्त 27 हजार 852 वर्गमीटर में सचिवालय का नया कांप्लेक्स है. सचिवालय कांप्लेक्स के चार ब्लॉक बनने हैैं जिसमें दो बनकर तैयार हैं जबकि एक पर अभी काम चल रहा है और चौथा बाद में बनेगा.

विधानसभा के नए भवन की खासियत इसका सेंट्रल हॉल है. इसकी क्षमता पांच सौ पचास लोगों के बैठने की है. यह गोलाकर भवन 118 फीट ऊंचा है और इसका डायामीटर 98 फीट है. विधानमंडल के संयुक्त सत्र के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा.

नए विधानसभा भवन में तीन कांफ्रेंस हॉल भी बनाए गए हैैं। इसमें एक की क्षमता 500, दूसरे की 300 और तीसरे की 200 व्यक्तियों की है. वर्तमान विधानसभा कक्ष में मंत्रियों और अलग-अलग कमेटियों के अध्यक्षों के लिए चैंबर की कमी थी. कुछ कक्ष किसी तरह से गलियारे में बने हैं. नए विधानसभा भवन में इस बात को ध्यान में रख 45 चैैंबर बनाए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.