ईसी ने सुप्रीम कोर्ट में एक उम्मीदवार दो सीट से चुनाव लड़ने पर दिया हलफनामा

Election commission and Supreme Court of Indiaचुनाव आयोग द्वारा सुप्रीम कोर्ट में एक उम्मीदवार को दो जगहों से चुनाव लड़ने पर रोक लगाने को लेकर दी गई हलफनामा पर सुनवाई हुई। चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर एक कानून में संशोधन का समर्थन किया है। इलेक्शोन कमीशन ने कहा है कि दो जगह से चुनाव लड़ना फिर एक सीट छोड़ देना मतदाताओं के साथ अन्याोय है और इससे आर्थिक बोझ भी पड़ता है। आयोग ने कहा कि ऐसा कोई प्रस्‍ताव नहीं है जो स्व तंत्र उम्मीनदवार के चुनाव लड़ने पर रोक लगा सके।
भाजपा नेता अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है जिसमें मांग की गई है कि एक उम्मीदवार को दो जगहों से चुनाव लड़ने पर रोक लगाई जाए और स्व तंत्र उम्मीकदवार के चुनाव लड़ने पर भी रोक लगाई जाए। चुनाव आयोग ने इस याचिका को भी समर्थन किया है। आयोग ने अपने याचिका में कहा है कि एक उम्मीदवार का दो सीटों पर चुनाव लड़ने से न केवल सरकारी खजाने पर अनावश्याक बोझ पड़ता है बल्कि विजेता उम्मीउदवारों के मतदाताओं के साथ भी अन्याकय होता है।
याचिका में यह भी मांग की गई है कि यदि फिर भी उम्मी दवार ऐसा करते हैं तो खाली हुई सीट पर होने वाले उपचुनावों में खर्च होने वाली रकम की भरपाई भी उनसे करवाई जाए। चुनाव आयोग की इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार से जवाब मांगा है जिसकी सुनवाई छ: हफते बाद फिर इस मामले की सुनवाई करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.