काले धन को अब छिपाने की भूल भी ना करना क्‍योंकि

blackmoney-theftभारत में सरकार द्वारा 500 और 1000 रूपये के नोट बंद कर दिए गए है. जिससे देश में आम जनता को काफी हद तक परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है लेकिन कई लोगों ने इसका समर्थन भी किया है. क्‍योंकि इस समय भारत में लगभग सभी राज्‍यों में काले धन और जाली नोटों की भरमार बढ़ गई है. भ्रष्‍टाचार दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है तो वहीं बाहरी देशों से आए जाली नोट भारत में बढ़ते पैमाने पर अपने पैर पसार रहा है. जिससे देश की इकनॉमी को भी खतरा है. इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 व 1000 रूपये के नोटों को बंद करने का फैसला लिया है और जल्‍द से जल्‍द देश में नए 500 और 2000 रूपये के नए नोटों को लागू करने की योजना बनाई.

अच्‍छी खबर यह भी है कि 2000 रूपये के नोटों को अब आप छिपा कर नहीं रख पाएंगे क्‍योंकि इन नोटों में डिटेक्‍टर लगा होगा जिससे आपके पास रखे हुए 2000 रूपये के नोटों‍ की लोकेशन का पता चल सकेगा. नोटों में लगे डिटेक्‍टर से जमा किया हुआ काला धन अब छिप नहीं सकता, यहां तक की अगर आपने 2000 रूपये के नोटों को 120 फीट की गहराई के अंदर भी छिपा रखा है तो सरकार द्वारा छापेमारी के दौरान इन काले धन को प्राप्‍त किया जा सकता है. सूत्रों के अनुसार जमीन के भीतर 120 मीटर गहरे गड्‌ढे में भी यह सिग्नल पकड़ेगा। नोट को नष्ट किए बिना जीपीएस चिप को निकालना संभव नहीं होगा।

black-moneyबताया जा रहा है कि इन नोटों में एक नैनो जीपीएस चिप लगी होगी। यह चिप एक नेटवर्क रिफ्लेक्टर का काम करेगी। यानि हरेक नोट सैटेलाइट से ट्रैक किया जा सकेगा। यही नहीं किसी की जेब में कितना धन है यह भी सरकार आराम से जान सकेगी। यानि अब ब्‍लैकमनी करने वालों की खैर नही है. अगर किसी स्थान से बड़ी रकम दूसरे स्थान पर ले जाई जा रही है तो उसे सैटेलाइट के माध्यम से पकड़ा जा सकेगा। जानकार बताते हैं कि 2000 रुपए के ऐसे नोट काले धन पर रोक लगाने में बहुत मददगार होंगे। आयकर विभाग इसके जरिए कालेधन पर तुरंत रोकथाम के उपाय कर सकेगा। तो ब्‍लैकमनी करने वालों अब चौकन्‍ने हो जाओ, क्‍योंकि अब की बार मोदी सरकार, नहीं कर सकोगे काले धन का व्‍यपार.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.