दिल्ली समेत कई बड़े शहरों में भूकंप के झटके

EARTHQUAKEराजधानी समेत राज्य के कई जिलों में गुरुवार तड़के करीब 4:28 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके करीब 30 सैकंड तक आए, जिसके कारण लोग सड़कों पर उतर आए।

एनसीआर में गुरुवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। सुबह 4.28 बजे आए भूकंप से गुडग़ांव, रेवाड़ी और हरियाणा के कई हिस्से थर्राए। जानकारी के अनुसार इस दौरान किसी प्रकार के नुकसान के समाचार नहीं हैं।

भूकंप का केंद्र हरियाणा के बावल नामक स्थान से लगभग 13 किलोमीटर दूरी था। पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.4 मापी गई। भूकंप के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी और अपने परिचितों से बातचीत की।

ALSO READ:- अगर आंखों के नीचे हैं डार्क सर्कल्स तो ऐसे करें विदा

वहीं, वैज्ञानिकों का कहना है कि भूकंप का मुख्य कारण दिल्ली और निकटवर्ती क्षेत्र से विभिन्न फॉल्ट लाइनों का गुजरना है। इनमें रिक्टर स्केल पर 6 तक की तीव्रता का भूकंप पैदा करने की क्षमता होती है। हालांकि उन्होंने हिमालय क्षेत्र में आने वाले भूकंप को अधिक खतरनाक माना। दिल्ली व निकटवर्ती इलाकों में भूकंप का उतना खतरा नहीं है।

क्यों आता है भूकंप?

– पृथ्वी के अंदर सात प्लेट्स हैं, जो लगातार घूम रही हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है।
– बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं।
– नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

ALSO READ:- महासचिव पद पर और संसदीय बोर्ड में फिर से वापसी कर रहे हैं रामगोपाल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.