CWG 2018 : सबसे युवा भारोत्‍तोलक दीपक लाथेर ने जीता कांस्‍य पदक

 

Deepak Lather Bronze Medal गोल्‍ड कोस्‍ट में 21वें कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में भारत के युवा भारोत्‍तोलक दीपक लाथेर ने 69 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्‍य पदक जीतकर सबसे युवा वेटलिफटर बन गए। 18 वर्षीय दीपक लाथेर कुल 295 किलोग्राम (136 किलोग्राम और 159 किलोग्राम) का भार उठाकर तीसरे स्‍थान पर रहे। दीपक के सबसे नजदीकी प्रतिद्वंदी वैपावा लोअने अंतिम दो भार नहीं उठा सके जिससे वैपावा का कुल भार 292 किलोग्राम ही रह गया।

Deepak-Latherदीपक लाथेर ने 15 साल की ही उम्र में 62 किलोग्राम वर्ग में राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इसमें स्‍वर्ण वेल्‍स के गारेथ ईवांस 299 किलोग्राम और रजत श्रीलंका के इंदिका दिस्‍सानायके 297 के नाम रहा। लाथेर सबसे कम उम्र में राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वाले में भी शामिल हैं। उन्होंने15 साल की उम्र में 62 किग्रा वर्ग में राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया था।

CWG-2018-Medal-Winners-69-KGसैन्य खेल संस्थान में चालक का प्रशिक्षण ले रहे लाठेर की प्रतिभा देख कोचों ने उन्हें भारोत्तोलन में हाथ आजमाने की सलाह दी। इससे पहले भारोत्तोलन में मीराबाई चानू (48 किग्रा) और संजीता चानू (53 किग्रा) ने महिला वर्ग में स्वर्ण पदक जीता तो वही पी गुरूराजा ने56 किग्रा पुरूष वर्ग में रजत पदक अपने नाम किया। भारतीय भारोत्तोलकों ने इन खेलों में अब तक चार पदक जीते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.