जम्‍मू कश्‍मीर में पत्‍थ्‍रबाजों के हमले में पर्यटक की मौत से सीएम महबुबा हुए गुस्‍सा

 

kashmir stone peltingकुछ दिन पहले ही बच्‍चों की स्‍कूल बस पर हमला करने वाले पत्‍थरबाजों ने सोमवार शाम कश्‍मीर घूमने आए पर्यटकों पर श्रीनगर बारामुला हाईवे पर स्थित नारबल के पास हमला कर दिया। इसमें दक्षिण भारत के एक पर्यटक की मौत हो गई जबकि कुछ लोग घायल हो गए। साथ ही इन पर्यटकों के साथ उत्‍तरी कश्‍मीर की एक युवती भी गंभीर रूप से घायल हुइ्र है। पर्यटकों के दो वाहन भी पथराव में क्षतिग्रस्‍त हो गया है।

सूत्रों के मुताबिक पथराव में मारे गए पर्यटक की पहचान आर थिरुमनी निवासी चेन्नई के रूप में हुई है। इसके अलावा पथराव में गंभीर रूप से घायल हुई लड़की का नाम सबरीना है और वह हंदवाड़ा की रहने वाली है। शोपियां में गत रविवार को एक आतंकरोधी अभियान में पांच आतंकियों और पांच आतंकी समर्थक हिंसक तत्वों की मौत के बाद वादी में शुरू हुए पथराव का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा।

घटना की जानकारी मिलते ही जम्‍मू कश्‍मीर की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफती ने टवीट कर कहा कि यह दुख की बात है। एक परिवार कई वर्षों तक पैसे बचाता है कि कश्मीर घूमना है और जब वो अपना सपना साकार करने यहां आता है तो उसे जिन्दगी के सबसे बुरे सपने से जूझना पड़ता है। मेरे पास शब्द नहीं हैं कि मैं इस घटना की निंदा कर सकुं।  अर्थपूर्ण वार्ता, सिर्फ सरकार ही नहीं बल्कि पूरे देश की तरफ से, के बिना जम्मू कश्मीर इस दलदल में धंसता जा रहा है। मेरी परिवार के प्रति संवेदना है और मृतक की आत्मा शांति के लिए प्रार्थना।


रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने चेन्नई से आए पर्यटक का जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में पत्थरबाजी के दौरान मारेे जाने की घटना को बिल्कुल दुर्भाग्यपूर्ण व निंदाजनक बताया है।

नेशनल कांफ्रेंस के कार्यवाहक अध्यक्ष और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर लिखा कि हमने एक पर्यटक की जान उसके वाहन पर पथराव करके ली है। यह एक कठोर सच्चाई है कि हमने एक मेहमान की जान ली है और वह भी इन पत्थरबाजों के तरीकों को सही ठहराते हुए। हमें इस पर सोचना चाहिए।

kashmir-stone-peltingपुलिस ने घायल पर्यटकों को तुरंत शेरे कश्मीर आयुर्विज्ञान अस्पताल सौरा पहुंचाया, जहां चेन्नई के पर्यटक की मौत हो गई। उसके सिर पर गंभीर चोटें आई थीं। उनके साथ घायल होने वाली हंदवाड़ा की सबरीना की हालत भी गंभीर बनी हुई है। दिवंगत पर्यटक का शव पोस्टमार्टम के लिए पुलिस अस्पताल ले जाया गया, जहां मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और स्वास्थ्य राज्यमंत्री आसिया नक्काश भी पहुंचीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.