डीडीए की धाँसू फ्लैट स्कीम आ गयी है. देर न करो

ddaडीडीए की हाउजिंग स्कीम-2017 शुक्रवार को लॉन्च हो गई है। इस बार स्कीम में 12,072 फ्लैट्स हैं। स्कीम में आवेदन करने वाले फॉर्म में एक और कॉलम आधार का जोड़ा गया है, लेकिन यह साफ किया गया है कि आधार जरूरी नहीं है। स्कीम के लिए सबसे अधिक 4,349 फ्लैट रोहिणी सेक्टर-34 और 35 में हैं। स्कीम में 87 फ्लैट एचआईजी के भी रखे गए हैं। इनमें 20-20 फ्लैट वसंतकुंज और द्वारका में हैं।

डीडीए सूत्रों ने बताया कि इसके लिए पहले चरण में पांच लाख ब्रोशर छपवाए जा रहे हैं। इस बार फॉर्म में लगे ब्रोशर की कीमत 200 रुपये होगी। पुरानी हाउजिंग स्कीम-2014 में इसकी कीमत 150 रुपये रखी गई थी। इसमें तमाम टैक्स शामिल कर लिए गए हैं। डीडीए को उम्मीद है कि इस बार उनकी स्कीम के लिए 10 लाख से अधिक आवेदन आएंगे।

पिछली बार करीब 20 लाख आवेदन फॉर्म भरे गए थे। फ्लैट लेने की चाह रखने वालों के लिए इस बार ब्रोशर में ही फ्लैट का इंटरनल डिजाइन भी छापा गया है। उसमें बताया गया है कि आपके फ्लैट में कितनी जगह में किचन, बेडरूम या टॉइलट और ड्रॉइिंग रूम आदि है।

12,072 फ्लैटों की इस स्कीम में 11,197 फ्लैट एलआईजी और सिंगल बेड रूम हैं। इनमें रोहिणी सेक्टर-34 और 35 के बाद सबसे अधिक तीन हजार 612 फ्लैट नरेला-जी-2 और जी-8 में और 2,059 फ्लैट सीरसपुर में हैं। इसके अलावा 404 एमआईजी हैं। इनमें 331 फ्लैट नरेला पॉकेट-ए9 में हैं। एचआईजी फ्लैटों की कुल संख्या 87 और 384 जनता फ्लैट हैं।

बताया गया है कि स्कीम के लिए आवेदन करने की अंतिम डेट 11 अगस्त है। इस दौरान बैंकों और डीडीए के चुनिंदा ऑफिसों से फॉर्म लिए जा सकेंगे। पहले स्कीम में 10 बैंक शामिल हो रहे थे, लेकिन अब दो बैंकों ने अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं। इसमें एक बैंक ने तर्क दिया है कि उसका सॉफ्टवेयर पुराना है तो एक बैंक ने एंप्लॉयीज कम होने की बात कही है।

सूत्रों ने बताया है कि आवेदन करते वक्त आवेदनकर्ता को कोई दस्तावेज जमा नहीं करने होंगे। बस उन्हें फॉर्म भरके जमा करना होगा। इसके बाद अगर उनका नाम ड्रॉ में निकल जाता है तो फिर फॉर्म में किए गए दावों के लिए दस्तावेज लिए जाएंगे। फॉर्म में जो भी नाम लिखा जाएगा वह पैन कार्ड वाला होना चाहिए।

कौन कर सकता है अप्लाई

– देश का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 साल या उससे अधिक है वह ऑनलाइन या ऑफलाइन तरह से आवेदन कर सकता है।

– आवेदनकर्ता का दिल्ली में कोई प्लॉट या फ्लैट न हो। साथ ही अविवाहित संतान के नाम भी कोई फ्लैट न हो।

– एक व्यक्ति एक ही ऐप्लिकेशन भर सकता है।

– पति और पत्नी दोनों लोग अप्लाइ कर सकते हैं लेकिन दोनों को फ्लैट मिलने की स्थिति में एक ही फ्लैट मिलेगा।

अधिक जानकारी के लिए DDA की वेबसाइट: www.dda.org.in

फोन नंबर: 011-24690723

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.