बाहुबली-2: द कन्क्लूजन से कभी जीत नहीं पाएगी आमिर खान की दंगल

bahubali vs dangalबाहुबली-2 ने जिस तरह विश्‍व में भारत का नाम रोशन किया वैसा तो आजतक किभी भी भारतीय फिल्‍म ने नहीं किया। बाहुबली-2 बॉक्‍स ऑफिस पर फिल्‍म की ताबड़तोड़ कमाई को लेकर कारनामा करने वाली पहली फिल्‍म है।  भारत में ही फिल्‍म ने सभी भाषाओं में लगभग 1000 करोड़ का करोबार कर लिया है और अब तक सिर्फ हिंदी वर्जन में फिल्‍म ने 478 करोड़ का कारोबार कर यह संकेत दे दिया है कि आने वाले कुछ दिनों में वह 500 करोड़ क्‍लब की एंट्री करने जा रही है। अगर ऐसा हुआ तो यकीनन भारतीय बॉक्‍स ऑफिस पर यह एक बड़ा कारनामा होगा। जिसको तोड़ना तीनों खान के लिए बेहद मुश्किल होगा।

 

इसके अलावा बाहुबली-2 ने मात्र 23 दिनों में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए और वर्ल्‍डवाईड लगभग 1550 करोड़ रूपये की कमाई कर भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा कमाई करनी वाली पहली फिल्‍म है। जबकि आमिर खान अभिनीत ‘दंगल’ चाइना बॉक्स ऑफिस पर जो कमाल कर रही है, वह अपने-आप में बेमिसाल है। इस समय चाइना में ‘दंगल’ की कमाई को लेकर जो समाचार इन दिनों मीडिया में प्रकाशित हो रहे हैं उनमें कहा जा रहा है कि यह फिल्म ‘बाहुबली-2: द कन्क्लूजन’ को पीछे छोडने में कामयाब हो जाएगी। उपलब्ध आंकडों को देखते हुए ऐसा होना संभव है। दंगल ने अब तक 1500 करोड से ज्‍यादा का कारोबार कर लिया है। वहीं ‘बाहुबली-2’ ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक लगभग 1550 करोड़ का कारोबार किया है। आंकडों की दृष्टि से यह अंतर ज्यादा नहीं है। ‘दंगल’ इस आंकडे को एक दो दिन में शायद पार करने में सफल हो जायेगी। यह सफलता एक उपलब्धि है, लेकिन इसकी तुलना ‘बाहुबली-2’ से करना दरअसल बेमानी है।

 

क्‍योंकि ‘बाहुबली-2’ ने जो कुछ किया है वह सिर्फ अपने प्रदर्शन के 23 दिनों में किया है। बाहुबली-2 को विश्‍वभर में 9000 स्‍क्रिन पर रिलीज किया गया है और सबसे बडी बात यह है कि वह अभी तक चाइना में प्रदर्शित नहीं हुई है। जबकि दंगल पूरे विश्व में पहले ही प्रदर्शित हो चुकी है। चाइना में प्रदर्शित होने से पूर्व दंगल ने पूरे विश्व में लगभग 745 करोड का कारोबार किया था, जबकि प्रभास अभिनीत बाहुबली-2 ने अकेले भारत में ही 23 दिनों में लगभग नेट 982 और ग्रॉस 1,270 करोड और ओवरसीज मार्केट में इसने 285 करोड का कारोबार करने में सफलता प्राप्त कर ली। इसके अलावा सोचने की बात यह भी है कि बाहुबली-2 ने एक बार में ही विश्‍वभर में 9000 स्‍क्रिन से लगभग 1550 करोड़ की कमाई की है और फिल्‍म अब भी बॉक्‍स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। जबकि दंगल पहले 2016 में और अब चाइना में, यानि दो बार रिलीज हो चुकी है। इन दोनों बार की अगर रिलीज स्‍क्रीन को जोड़ दिया जाए तो 2016 में लगभग 6000 और 2017 चाइना में लगभग 7000 स्क्रिन, यानि कुल 13000 स्क्रिन पर दंगल ने अब तक 1500 करोड़ से ज्‍यादा का कारोबार किया है, और फिल्‍म अब भी चाइना में अच्‍छा कारोबार कर रही है। इस हिसाब से इन दोनों फिल्‍मों की एक दूसरे से तुलना गलत होगा। यह उपलब्धि अपने आप में एक मिसाल है, जिसका मुकाबला आमिर खान की ‘दंगल’ कभी नहीं कर सकती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.