छठ के आखिरी दिन दो बड़े हादसे : बिहार

chhathhबिहार के समस्तीपुर में आज सुबह छठ का माहौल मातम में बदल गया। रेल ट्रैक के निकट स्थित एक घाट पर उमड़ी भीड़ में शामिल दो बच्चों सहित चार लोग स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस की चपेट में आकर कट गए। बताया जाता है कि ट्रेन घाट के पास से तेज गति में बगैर हॉर्न दिए गुजरी, जिस कारण वे सतर्क नहीं हो सके। हालांकि, रेल प्रशासन ने कहा कि ड्राइवर ने हॉर्न बजाया था।

घटना के बाद छठ व्रतियों का आक्रोश उमड़ पड़ा है। उन्होंने घटना-स्थल पर रेल परिचालन रोक दिया है। भीड़ ने निकटवर्ती रामभद्रपुर स्टेशन पर खड़ी एक ट्रेन में तोड़फोड़ तथा स्टेशन पर आगजनी की है। इस दौरान स्टेशन पर खड़ी एक बाइक को जला दिया गया। हिंसा के बेकाबू होते देख स्टेशन से रेलकर्मी भाग गए।

समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के रामभद्रपुर रेलवे स्टेशन के समीप सोमवार की सुबह छठ पर्व को लेकर घाट पर जाने के क्रम पांच लोग स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आ गए। इसमें दो बच्चों सहित तीन की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी, जबकि एक की मौत दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज के क्रम में हो गयी। एक अन्य घायल की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

दुर्घटना में महेंद्र रॉय (50), रवीना कुमारी (12), सत्यम कुमार (5) तथा रामचंद्र रॉय की भी मौत हो गयी, जबकि मृतक रामचंद्र रॉय के पुत्र बबलू की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

इसके बाद आक्रोशित लोगों ने रेल प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए रेल ट्रैक पर शवों के साथ जाम कर दिया। सूचना मिलते में अपर मंडल रेल प्रबंधक के निर्देश पर अधिकारियों की टीम घटना स्थल पर मुस्तैद हो गयी। लेकिन, भीड़ डीआरएम को बुलाने की मांग पर अड़ी है। लोग रेल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि सुबह करीब 6.25 बजे स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस ट्रेन जयनगर के लिए जा रही थी। ट्रेन की गति अत्यधिक रहने के कारण घटना हुई। दूसरी ओर रेल प्रशासन का हना है कि ड्राइवर ने हॉन बजा सतर्क किया था, लेकिन डीजे की तेज आवाज में लोगों ने हॉन की आवाज नहीं सुनी।

रामभद्रपुर स्टेशन के निकट रेल ट्रैक से सटे अवस्थित तालाब पर छठ व्रतियों की भारी भीड़ थी। इस तालाब पर काफी पहले से हर साल छठ व्रत होता आया है। इसकी जानकारी रेल व जिला प्रशासन को भी है, लेकिन दोनों की तरफ से सुरक्षा मानकों की अनदेखी की गई।

सड़क दुर्घटना में बच्चा घायल

उधर, समस्तीपुर में एक अन्य घटना में छठ से लौटते वक्त कार की टक्कर से एक बच्चा घायल हो गया। गंभीर हालत में उसे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना मुफस्सिल थाना क्षेत्र के चंदोपट्टी में हुई।

छठ पर्व के दौरान आज समस्तीपुर के साढ़ी घाट पर दो पक्षों के विवाद में गोलीबारी भी हो गई। घटना में ऐ युवक घायल हो गया, जिसे दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.