अखिलेश पहुंचे उन्नाव एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के लिए

akhileshaaaaदेश के सबसे लंबे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे के लोकार्पण के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव उन्नाव पहुंच चुके हैं. अखिलेश के साथ-साथ उनके चाचा शिवपाल यादव, रामगोपाल यादव और कैबिनेट मंत्री आजम खान भी उन्नाव पहुंच चुके हैं. इस 6-लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे का लोकार्पण उन्नाव जिले के बांगरमऊ में किया जाएगा.11 फाइटर प्लेन इस एक्सप्रेस वे पर लैंड और टेक ऑफ भी करेंगे

Also Read:- पटना-इंदौर एक्सप्रेस ट्रेन हादसा : 133 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश सरकार का दावा है कि एक्सप्रेस-वे के मुख्य कैरिजवे का निर्माण 23 माह के रिकॉर्ड समय में किया गया है. एक्सप्रेस-वे आगरा से शुरू होकर फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कन्नौज, हरदोई, कानपुर, उन्नाव होते हुए लखनऊ तक पहुंचेगा. 302 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस के चलते आगरा से लखनऊ की दूरी तय करने में तीन से साढ़े तीन घंटे तक का वक्त कम लगेगा. जबकि दिल्ली से लखनऊ की दूरी तय करने में 5 से 6 घंटे का वक्त बचेगा. 

Also Read:- सरकार का दखल मीडिया में नहीं होना चाहिए – PM Modi

एयरफोर्स के 11 फाइटर जेट एक्सप्रेस वे से उड़ान भरेंगे 
उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि एक्सप्रेस वे शुरू होने से लखनऊ-दिल्ली का सफर तय करने में लगभग आधा वक्त लगेगा और उसी हिसाब से फ्यूल की भी बचत होगी. माना जा रहा है कि सोमवार को भारतीय वायु सेना के 11 फाइटर प्लेन आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर लैंड करेंगे. सूत्रों ने बताया कि वायु सेना के विमान एक के बाद एक टेक ऑफ और लैंड करेंगे और तिरंगे का धुआं छोड़ेंगे.

पहली बार एक्सप्रेस वे पर बनाई गई एयर स्ट्रिप
बांगरमऊ और गंज-मुरादाबाद के बीच के तीन किलोमीटर के स्ट्रेच को फाइटर जेट की लैंडिंग और टेक ऑफ के लिए चुना गया है. अभी यह नहीं पता चला है कि एक्सप्रेस वे से वायु सेना के कौन-कौन से फाइटर जेट उड़ान भरेंगे. यूपी सरकार के मुताबिक, आपातकाल में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों के ऑपरेशन के लिए एक्सप्रेस वे पर देश के पहले एयर स्ट्रिप का भी निर्माण किया गया है.

Also Read:- सनी लियोनी की यह फिल्मी भारत में नहीं दिखाई जाएगी

हाल में अखिलेश यादव ने कहा था कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे का काम रिकॉर्ड समय दो वर्ष में पूरा हुआ. इसका कोई मुकाबला नहीं कर सकता. इतने कम समय में अब तक किसी भी सरकार ने इतनी तेजी से विकास नहीं किया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.